Home > Archived > ऑनलाइन डिग्री और डिप्लोमा शुरू

ऑनलाइन डिग्री और डिप्लोमा शुरू

ऑनलाइन डिग्री और डिप्लोमा शुरू
X


नई दिल्ली।
जी हाँ, आपको बता दें कि आने वाले दिनों में बीए, एमए ऑनलाइन करना संभव होगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने ऑनलाइन डिग्री और डिप्लोमा शुरू करने के लिए दिशा-निर्देशों का मसौदा जारी किया है। इन्हें प्रतिक्रिया के लिए वेबसाइट पर डाला गया है।

हम आपको बता दें कि जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि कम से कम पांच साल पुराने विश्वविद्यालय ही ये कोर्स चला सकेंगे। विवि को नैक द्वारा अच्छे ग्रेड से मान्यता प्राप्त होना चाहिए। विश्वविद्यालय वही पाठ्यक्रम ऑनलाइन शुरू कर सकेंगे जो वह नियमित कक्षाओं के जरिये चला रहे हैं। यूजीसी से कोर्स शुरू करने की पूर्व अनुमति लेनी होगी। मसौदे में कहा गया है कि पढ़ाई पूरी तरह से ऑनलाइन होगी।

इसमें आडियो-विजुअल लेक्चर और लिखित सामग्री होगी। परीक्षा भी पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। छात्रों को परीक्षा देने के लिए उच्च शिक्षा केंद्र में निर्धारित परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

बताया जा रहा है कि ऑनलाइन परीक्षा को आधार से भी जोड़ा गया है। पंजीकरण के समय भी आधार प्रमाणीकरण आवश्यक बनाया गया है। साथ ही परीक्षा के समय भी आधार से ही छात्र की पुष्टि कराई जाएगी। ऑनलाइन कोर्स गैर तकनीकी विषयों में होंगे। यूजीसी इस पूरी प्रक्रिया पर निगरानी रखने के लिए एक तंत्र विकसित करेगा।

***

और पढ़े...

उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में डिग्री कोर्स के साथ डिप्लोमा भी कर सकेंगे छात्र

यूपी में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बजट में की 25.4 प्रतिशत बढोत्तरी

यूपी बोर्ड के सिलेबस में शामिल होगा जीएसटी

Updated : 20 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top