Home > Archived > राष्ट्रपति चुनाव मतगणना : पहले चरण की अपडेट में रामनाथ कोविंद आगे

राष्ट्रपति चुनाव मतगणना : पहले चरण की अपडेट में रामनाथ कोविंद आगे

राष्ट्रपति चुनाव मतगणना : पहले चरण की अपडेट में रामनाथ कोविंद आगे
X


Live Update : सांसदों के वोटों की गिनती में एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने बनाई बढ़त।

नई दिल्ली। देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए पिछले सोमवार को हुए चुनाव में किसके सिर पर जीत का सेहरा बंधेगा, यह आज शाम तक स्पष्ट हो जायेगा। राष्ट्रपति के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्षी की उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच सीधा मुकाबला है। 31 राज्यों में हुए मतदान की मतपेटियां दो दिन पहले ही संसद भवन में पहुंच चुकी हैं। वोटों की गिनती का इंतज़ाम संसद भवन के उसी 62 नंबर हॉल में किया गया है, जहां 17 जुलाई को वोट डाले गए थे।

हमआपको बता दें कि इस चुनाव के निर्वाचन अधिकारी और लोकसभा महासचिव अनूप मिश्रा ने बताया कि सबसे पहले संसद भवन की मतपेटी खोली जायेगी, उसके बाद 31 राज्यों से यहां लायी गयी मतपेटियों को खोला जायेगा। वोटों की गिनती चार अलग-अलग मेजों पर होगी। इस लिहाज से संसद भवन सहित सभी 32 मतदान केंद्रों की मतपेटियों की गिनती के लिए आठ राउंड की मतगणना होनी है। इसके बाद चुनाव आयोग के रिटर्निंग ऑफिसर नतीजों का औपचारिक ऐलान करेंगे। 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति शपथ लेंगे।

गौरतलब है कि निर्वाचन अधिकारी मिश्रा ने पिछले सोमवार को बताया था कि देश के नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए करीब 99 फीसदी मतदान हुआ था। इस चुनाव में राज्यसभा और लोकसभा के सांसदों के अलावा राज्य विधानसभाओं के सदस्य ही मतदान करते हैं। चौदहवें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की ओर से जहां कोविंद मैदान में हैं वहीं विपक्ष की ओर से मीरा कुमार उम्मीदवार हैं।

Updated : 20 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top