Home > Archived > शहर में कई स्थानों पर जलभराव, कैसे बनेगी स्मार्ट सिटी!

शहर में कई स्थानों पर जलभराव, कैसे बनेगी स्मार्ट सिटी!

शहर में कई स्थानों पर जलभराव, कैसे बनेगी स्मार्ट सिटी!
X

आधा घंटे की बारिश में सीवर व्यवस्था ध्वस्त, सड़कों पर उफना पानी

ग्वालियर। एक बार फिर नगर निगम द्वारा बारिश से पूर्व की गई नाले-नालियों के सफाई की पोल खुल गई है। जरा सी बारिश में नाले-नालियां उफन रहे हैं, जिससे बारिश का पानी सड़कों व घरों में भर रहा है। जलभराव की समस्या से पीड़ित लोग पार्षद से लेकर निगमायुक्त व संबंधित अधिकारियों से शिकायत करते हैं, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो रहा। शुक्रवार को हुई बारिश से शहरवासियों को गर्मी से थोड़ी बहुत राहत तो मिली, लेकिन आधे से एक घंटे तक हुई बारिश से जगह-जगह जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई। एक तरफ जहां शहर स्मार्ट सिटी योजना में शामिल हो चुका है, लेकिन उसके बाद भी नगर निगम के अधिकारी जलभराव की स्थिति पर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। नगर निगम हर साल बारिश के पूर्व नाले-नालियों की सफाई कराता है। इसके बावजूद भी बारिश के समय जलभराव होता है। दरअसल नाले-नालियों पर अवैध निर्माण होने से ठीक से सफाई नहीं हो पाती। कचरा होने से नाले-नालियां जाम हो जाती हैं। जिससे बारिश के पानी की निकासी नहीं हो पाती। नाले-नालियां ओवर फ्लो होने से बारिश का पानी सड़कों और घरों में भर जाता है।

शहीद गेट पर चेम्बर से निकला सीवर का पानी

गुरूवार को हुई बारिश से नदी गेट पर बने चेम्बर में से पानी ओवर फ्लो होकर सड़क पर बहता हुआ दिखाई दिया। जिसके चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं सिटी सेंटर स्थित विवि चौराहे के पास बारिश के पानी से सड़क पर जलभराव हो गया। जिस पर कर्मचारियों ने डंडे की सहायता से पानी के निकलने का रास्ता बनाया ।

बारिश के पानी की निकासी नहीं

गुरूवार को हुई तेज बारिश के कारण शहर की गली-मोहल्ले से लेकर पॉश कॉलोनी में बारिश का पानी भर गया । इस दौरान नगर निगम बिल्कुल असहाय दिख रहा है। किसी के पास बारिश के पानी के निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है, फिर आपदा के समय और स्मार्ट सिटी के लिए आखिर क्या योजना होगी।

Updated : 22 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top