Home > Archived > जल्द बंद होगा 2000 का नया नोट, मोदी सरकार ने बनाई ये योजना

जल्द बंद होगा 2000 का नया नोट, मोदी सरकार ने बनाई ये योजना

जल्द बंद होगा 2000 का नया नोट, मोदी सरकार ने बनाई ये योजना
X


नई दिल्ली।
मोदी सरकार ने पिछले वर्ष काले धन पर सबसे बडी लगाम लगाते हुए देशभर में नोटबंदी कर दी। जिसके तहत हजार और पांच सौ रुपये के पुराने नोटों को प्रचलन से बाहर कर दिया गया। अब उनकी जगह पांच सौ और दो हजार रुपये के नए नोट मार्केट में उतारे गए। लेकिन अब खबर है कि फिर से सरकार काली कमाई और भ्रष्टाचार पर एक और चोट करने के मकसद से केंद्र सरकार जल्द ही 2000 के नोटों को भी प्रचलन से बाहर करने पर विचार कर रही है। हालांकि इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक और केन्द्र सरकार की तरफ से अभी तक कोई बयान नहीं आया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरबीआई अब बाजार में छोटे नोटों की सप्लाई बढाने की तैयारी में है।

बता दे कि आरबीआई अब मार्केट में 50, 100 और 500 रुपये के नोटों की सप्लाई बढाना चाहता है। वहीं खबर तो यह भी है कि अगस्त के अंत तक 200 रुपये के नए नोट भी मार्केट में आ सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि छोटे नोटों की संख्या बढ़ाने का मतलब 2000 रुपये के नोट को बाजार से बाहर का रास्ता दिखाने की शुरुआत हो सकती है। जिसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने एटीएम रीकैलिब्रेट करना भी शुरू कर दिया है, ताकि 500 रुपये के नोटों को ज्यादा जगह मिले।

जानकारी मिली है कि केन्द्र सरकार छोटे नोटों की सप्लाई मुख्य रूप से इन दो फायदों के लिए बढाना चाहती है। पहला तो यह कि इससे जाली मुद्रा की साजिश पर लगाम लगेगी। दूसरा, सरकार चाहती है कि लोग कैश की जगह ऑनलाइन पेमेंट ज्यादा करें।

***

और पढ़े...

संसद में आज राष्ट्रपति प्रणब की विदाई समारोह, मोदी संग किया नीतीश ने डिनर

रामनाथ कोविंद के शपथ ग्रहण की तैयारियां जोरों पर

अमित शाह के संवाद के दौरान सांसद सांवरलाल जाट की तबीयत बिगडी

Updated : 23 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top