Home > Archived > इराकी विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जवाहरी पांच दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे

इराकी विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जवाहरी पांच दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे

इराकी विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जवाहरी पांच दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे
X



नई दिल्ली। इराक के विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जवाहरी सोमवार से भारत दौरे पर पहुंच गए हैं। वह 24 से 28 जुलाई तक पांच दिवसीय भारत दौरे पर रहेंगे। इस दौरान पेट्रोलियम क्षेत्र में सहयोग पर काफी अहम वार्ता होनी है। अपने दौरे में वह भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से भी मिलेंगे। दोनों देशों के मध्य द्विपक्षीय वार्ता होगी।

वहीं मोसुल में लापता 39 भारतीयों की अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। मोसुल में लापता 39 भारतीयों की तलाश अब भी जारी है। केंद्र सरकार की अंतिम उम्मीद अब इराक के विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जवाहरी पर ही टिकी हुई है। इराक के शहर मोसुल से आई एसआईएस मे के बाद इराक के विदेश मंत्री पहली बार भारत आ रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक भारत की ऊर्जा सुरक्षा के लिए इराक काफी अहम है क्योंकि वह भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल निर्यातक देश है। अभी जबकि वैश्विक बाजार में क्रूड की कीमतें काफी नरम है और ईरान के साथ क्रूड खरीदने को लेकर बात नहीं बन पा रही है तो भारत के लिए इराक की अहमियत और ज्यादा बढ़ गई है।

भारत ने पहले ही इराक से आग्रह किया था कि वह उसे अपने यहां तेल ब्लॉक आवंटित करे ताकि भारतीय कंपनियां वहां निवेश कर सकें। इससे दोनों देशों का फायदा होगा। सरकारी तेल कंपनी ओएनजीसी वहां कई वर्षों से तेल ब्लॉक खरीदने का प्रयास कर रही है। हालांकि भारत व इराक के मध्य पिछले वर्ष 13 अरब डॉलर का द्विपक्षीय कारोबार हुआ था।

Updated : 23 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top