Home > Archived > अगले 24 घण्टे में बारिश के आसार

अगले 24 घण्टे में बारिश के आसार

अगले 24 घण्टे में बारिश के आसार
X


ग्वालियर।
पूरे देश में कहीं बादल फट रहे हैं तो कहीं बाढ़ आ रही है, लेकिन ग्वालियर जिला तेज बारिश के लिए अभी तक तरस रहा है। यहां सावन में भी मानसून कमजोर नजर आ रहा है और बादल छुटपुट बारिश तक ही सीमित हैं। इससे जहां आमजन गर्मी से परेशान हैं तो वहीं किसान अपनी खरीफ की फसलों को लेकर चिंतित हैं। हालांकि मौसम विभाग ने अगले 24 घण्टे में ग्वालियर व चम्बल संभाग में मध्यम गति से बारिश की उम्मीद जताई है।

ग्वालियर जिले में अभी तक बारिश का आंकड़ा लगभग 115 मि.मी. तक ही पहुंच पाया है, जबकि यह आंकड़ा अभी तक 300 मि.मी. के करीब पहुंच जाना चाहिए था। जिले का भितरवार विकासखंड सूखे से तो डबरा और घाटीगांव विकासखंड अल्प वर्षा से जूझ रहे हैं। इससे अभी तक खरीफ फसलों की बोवनी 24 फीसदी तक ही हो पाई है। कम बारिश का सबसे ज्यादा बुरा असर धान की रोपाई पर दिख रहा है। चूंकि धान की रोपाई के लिए खेतों में लबालब पानी भरा होना चाहिए, लेकिन बारिश के अभाव में खेत सूखे पड़े हैं। हालांकि पिछले चार दिनों से हल्की-फुल्की बारिश हो रही है, जो ऊंट के मुंह में जीरे के समान साबित हो रही है। पर्याप्त बारिश नहीं होने के कारण जरा सी धूप निकलते ही वातावरण में इस कदर उमस बढ़ जाती है कि लोग पसीना-पसीना हो रहे हैं।

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल द्वारा जारी की गई दैनिक रिपोर्ट के अनुसार अगले 24 घण्टे के दौरान ग्वालियर और चम्बल संभाग में अधिकांश स्थानों पर मध्यम गति से बारिश होने की उम्मीद है, जबकि गुना और श्योपुर जिलों में तेज बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार अभी बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम बन रहा है, जिसके अगले दो से तीन दिनों में सक्रिय होने की संभावना है। इस सिस्टम के असर से 26 या 27 जुलाई को मध्यप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के साथ ग्वालियर व चम्बल अंचल में भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

रात में रिमझिम बरसे मेघ

शहर में शनिवार की रात में दो बार रिमझिम बारिश हुई। इस दौरान शहर में मात्र 30. मि.मी. बारिश दर्ज की गई। इस प्रकार शहर में अब तक 267 मि.मी. बारिश दर्ज की जा चुकी है। लेकिन रविवार को दिन भर बादल तरसाते रहे। हालांकि दिन में कई बार आसमान में काली घटाएं नजर आर्इं, लेकिन धरा पर एक बंूद भी नहीं गिरी। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार रविवार को दोपहर बाद तक घने बादल छाए रहने से गतरोज की तुलना में आज अधिकतम तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस कमी के साथ 32.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 1.1 डिग्री सेल्सियस कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 0.9 डिग्री सेल्सियस अधिक है। इसी प्रकार हवा में नमी सुबह 95 और शाम को 81 फीसदी दर्ज की गई, जो सामान्य से क्रमश: 14 और 09 फीसदी अधिक है।

Updated : 24 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top