Home > Archived > पूर्व राष्ट्रपति प्रणव दा की विदाई, रामनाथ कोविंद ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव दा की विदाई, रामनाथ कोविंद ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव दा की विदाई, रामनाथ कोविंद ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ
X

नई दिल्ली। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का शपथ ग्रहण समारोह मंगलवार को संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में 12 बजकर 15 मिनट पर होगा।

-रामनाथ कोविंद ने राजघाट जाकर राष्ट्रपति महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी, साथ में पत्नी भी रहीं मौजूद

-राष्ट्रपति भवन में प्रणब मुखर्जी से मुलाकात कर रहे हैं रामनाथ कोविंद

-शपथ ग्रहण समारोह में मंत्रियों और सांसदों के शामिल होने की व्यवस्था के तहत अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने लोकसभा की कार्यवाही आज शुरू होने के एक मिनट के भीतर ही दोपहर बाद तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

-शपथ ग्रहण समारोह में सांसदों के हिस्सा लेने के लिए राज्यसभा की बैठक दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित।

कौन दिलाता है राष्ट्रपति को शपथ

प्रधानमंत्री को शपथ राष्ट्रपति दिलाते हैं और मुख्यमंत्री को राज्यपाल। ऐसे में ये सवाल सबके मन में आता है कि राष्ट्रपति जो महामहिम का पद है उन्हें शपथ कौन दिलाता होगा। हम आपको बताते हैं कि उन्हें शपथ कौन दिलाता है। चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (भारत के मुख्य न्यायाधीश) की मौजूदगी में देश के राष्ट्रपति शपथ लेते हैं, अगर किसी कारण से वे उपस्थित नहीं हो पाते हैं तो सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया के सीनियर के सामने राष्ट्रपति शपथ लेते हैं।

गृह मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समारोह पूर्वक केन्द्रीय कक्ष में पहुंचेंगे और भारत के मुख्य न्यायाधीश की उपस्थिति में शपथ ग्रहण करेंगे। इसके बाद उनको 21 तोपों की सलामी दी जाएगी।

उसके बाद राष्ट्रपति संसद को संबोधित करेंगे। केन्द्रीय कक्ष में समारोह के समापन पर, नव निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन रवाना होंगे जहां उन्हें उसके प्रांगण में गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा।

शपथ ग्रहण समारोह में राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश जे एस खेहर, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, केंद्रीय मंत्री परिषद के सदस्य, राजनयिक दूतावासों के प्रमुख, सांसद और भारत सरकार के प्रमुख नागरिक और सैनिक अधिकारी शामिल होंगे।

Updated : 24 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top