Home > Archived > कहीं नहीं जा रहा माइक्रोसॉफ्ट 32 साल पुराना पेंट, नया घर होगा विंडो स्टोर

कहीं नहीं जा रहा माइक्रोसॉफ्ट 32 साल पुराना पेंट, नया घर होगा विंडो स्टोर

कहीं नहीं जा रहा माइक्रोसॉफ्ट 32 साल पुराना पेंट, नया घर होगा विंडो स्टोर
X


नई दिल्ली।
बहुत से लोग सोशल मीडिया पर अपने कम्पयूटर सीखने के दिनों को याद कर माइक्रोसॉफ्ट पेंट को विदाई दे रहे हैं लेकिन उनके लिए एक अच्छी खबर यह है कि ऐसा कुछ नहीं होने जा रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट ने स्पष्ट कहा है कि उसका 32 साल पुराना सॉफ्टवेयर विंडों की अगली विंडो 10 क्रियेटर अपडेट के साथ समाप्त नहीं होगा बल्कि यह एक एप्लीकेशन के तौर पर उसके स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहेगा।

माइक्रोसॉफ्ट के मेगन सॉन्डर्स ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, ‘अगर हमने कुछ भी सीखा है, तो यह है कि 32 साल बाद, एमएस पेंट के पास बहुत सारे प्रशंसक हैं। हमारे भरोसेमंद पुराने ऐप के लिए इतना प्यार देखना एक आश्चर्यजनक अनुभूति है।’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘एमएस पेंट यहाँ रहेगा, जल्द ही एक नया घर विंडोज स्टोर होगा, जहां यह मुफ्त में उपलब्ध होगा।’’ वहीं विंडो की अगली अपडेट में इसका पिछले वर्ष लाया गया सॉफ्टवेयर 3डी पेंट नई अपडेट के साथ होगा।

ऐसी खबरें थी कि सॉफ्टवेयर दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 के क्रिएटर अपडेट से एमएस पेंट हटाने जा रही है। लगभग तीन दशक पुराना यह टूल कंप्यूटर सीखने और समझने की पहली कड़ी के तौर पर काम करता था। सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने 1985 में विडोज 1.0 के साथ एमएस पैंट लॉच किया था।
इसके गायब होने की खबर सुनकर सोशल मीडिया में सक्रीय पैंट प्रेमियों ने इसे श्रद्धांजलि अर्पित करनी शुरु कर दी थी। कुछ ने तो इसे दुखद खबर बताते हुए माइक्रोसॉफ्ट को ऐसा करने से मना किया।

Updated : 25 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top