Home > Archived > मिट्टी से बनाई जा रही है गणेश जी की प्रतिमाऐं

मिट्टी से बनाई जा रही है गणेश जी की प्रतिमाऐं

मिट्टी से बनाई जा रही है  गणेश जी की प्रतिमाऐं
X


जगदलपुर।
स्थानीय स्तर पर आगामी गणेशोत्सव को देखते हुए मूर्तिकारों द्वारा भगवान गणेश की मूर्तियों का निर्माण किया जा रहा है। विशेष तथ्य यह है कि इन मूर्तिकारों व शिल्पकारों द्वारा इनके निर्माण में पर्यावरण का विशेष ख्याल रखा जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि पूजा-अर्चना के बाद इन मूर्तियों को तालाब व नदियों में विसर्जित किया जाता है। गत वर्षों में प्लास्टर ऑफ पेरिस तथा अन्य सामग्रियों से बनी हुई मूर्तियों का निर्माण होने से तालाबों व नदियों में गंदगी फैलने की समस्या सामने आ गई है। जिसके निवारण के लिए अब केवल मिट्टी से बनी मूर्तियों का ही निर्माण हो रहा है। शासकीय तौर पर भी प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी मूर्तियों का निर्माण प्रतिबंधित किया गया है।

प्रतिमाओं के निर्माण के लिए शिल्पकार इंद्रावती नदी के किनारे स्थित मिट्टी को ही अधिक पसंद कर रहे हैं। इनका मानना है कि इस मिट्टी से बनी हुई मूर्तियां सरल रूप में निर्मित होती हैं तथा पानी में इनके स्वमेव विसर्जित होने की प्रक्रिया हो जाती है। वहीं शहर में गणेशोत्सव की तैयारियां भी चल रही है। मोहल्लों में गणेश उत्सव मनाने के लिए युवाओं में समिति गठित कर सामूहिक रूप से मनाने का दौर चल रहा है और इसे सभी लोगों तक जोड़ने के लिए आर्थिक रूप से चंदा लेने की कवायद भी चल रही है। इस प्रकार पर्यावरण की दृष्टि से मूर्तियों को आकर्षक बनाने के लिए कम से कम रंग रोगन का विचार भी शिल्पकार रख रहे हैं।


Updated : 28 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top