Home > Archived > पीाएम मोदी की इजराइल यात्रा - साइबर सुरक्षा समेत सहयोग के कई अहम क्षेत्रों पर होगी चर्चा

पीाएम मोदी की इजराइल यात्रा - साइबर सुरक्षा समेत सहयोग के कई अहम क्षेत्रों पर होगी चर्चा

पीाएम मोदी की इजराइल यात्रा - साइबर सुरक्षा समेत सहयोग के कई अहम क्षेत्रों पर होगी चर्चा
X


यरूशलम।
पीाएम नरेन्द्र मोदी की इजराइल यात्रा से पहले इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि मोदी के साथ उनकी बातचीत में साइबर सुरक्षा समेत सहयोग के कई अहम क्षेत्रों पर चर्चा होगी। तेल अवीव यूनीवर्सिटी में साइबर वीक(Cyber Week) 2017 सम्मेलन के दौरान नेतन्याहू ने कहा कि पहले यह बताने में नुकसान होता था कि आप इस्राइल से हैं लेकिन आज जब आप साइबर या आधुनिक प्रौद्योगिकी की बात करते हैं तो यह बताना लाभकारी होता है कि हम एक इस्राइली कंपनी हैं। पूरी दुनिया को हमारी जरूरत है।

बता दें कि मोदी को दुनिया के सबसे अहम प्रधानमंत्रियों में से एक बताते हुए नेत्नयाहू ने कहा कि भारतीय नेता साइबर समेत कई क्षेत्रों में इजराइल के साथ निकट सहयोग चाहते हैं। इस्राइल के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक वीडियो के मुताबिक नेतन्याहू ने वहां मौजूद लोगों को हिब्रू में संबोधित करते हुए कहा कि मसलन, भारत के प्रधानमंत्री यहां यात्रा पर आ रहे हैं, वह दुनिया के सबसे अहम प्रधानमंत्रियों में से एक हैं और भारत दुनिया में बेहद तेजी से उभरती तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। साथ ही वह जल, कृषि, स्वास्थ्य और साइबर जैसे कई क्षेत्रों में इजराइल के साथ निकट सहयोग चाहते हैं और ऐसा करने के लिए उनके पास बेहतर वजह भी है। भारत और इस्राइल के बीच राजनयिक रिश्तों के 25 साल पूरे होने के मौके पर मोदी 4 जुलाई को इजराइल की तीन दिवसीय यात्रा पर आएंगे। नेत्नयाहू ने जोर दिया कि मेरे मित्र नरेन्द्र मोदी की आगामी यात्रा के दौरान दुनिया में खासकर एक प्रौद्योगिकी दिग्गज के तौर पर इस्राइल की बढ़ती स्वीकार्यता पूरे भाव से सामने आने वाली है।

आपको बता दें कि मोदी(Modi), इजराइल (Israel) की यात्रा पर जाने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। बहरहाल, मोदी और नेतन्याहू इससे पहले विदेशी सरजमीं पर संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रमों से इतर दो बार मुलाकात कर चुके हैं और बताया जाता है कि दोनों फोन पर बराबर संपर्क में रहे हैं।

Updated : 3 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top