Home > Archived > पीएम मोदी ने नेतन्याहू को ऐतिहासिक तोहफा किया भेंट

पीएम मोदी ने नेतन्याहू को ऐतिहासिक तोहफा किया भेंट

पीएम मोदी ने नेतन्याहू को ऐतिहासिक तोहफा किया भेंट
X


यरूशलम।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू को केरल से ले जाये गये ऐतिहासिक अवशेषों के दो सेटों के प्रतिरूप उपहार में दिये। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक ट्वीट में कहा कि इस भेेंट में तांबे की प्लेटों के दो अलग-अलग सेट थे। तांबे की प्लेटों का पहला सेट भारत में कोचीन के यहूदियों की निशानी है।

समझा जाता है कि इसमे हिंदू राजा चेरामन पेरूमल द्वारा यहूदी नेता जोसेफ रब्बन को अनुवांशिक आधार पर दिए गए विशेषाधिकारों का वर्णन है। यहूदियों के पारंपरिक दस्तावेजों के अनुसार बाद में जोसेफ रब्बन को शिंगली का राजकुमार बना दिया गया था।

हम आपको बता दें कि तांबे की प्लेटों का दूसरा सेट भारत के साथ यहूदियों के व्यापार के इतिहास का प्राचीन दस्तावेज है। ये प्लेटें स्थानीय हिंदू शासक द्वारा चर्च को दी गयी जमीन और कर संबंधी विशेषाधिकारों के बारे में वर्णन करती हैं। ये प्लेटें कोल्लम से पश्चिमी एशिया के साथ होने वाले व्यापार तथा भारतीय व्यापार संघों के बारे में भी बताती है। इन प्लेटों का प्रतिरूप हासिल करना केरल के तिरूवला स्थित मालंकर मार थोमा सीरियन चर्च के सहयोग से संभव हुआ है। पीएमओ ने एक अन्य ट्विट में बताया कि इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने केरल के पारदेसी यहूदी समुदाय द्वारा दान किया गया एक टोरा स्क्रॉल भी नेतन्याहू को भेंट किया।

Updated : 5 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top