Home > Archived > एक्टिंग में करियर बनाने की सोच रहें तो पढ़िए पूरी खबर

एक्टिंग में करियर बनाने की सोच रहें तो पढ़िए पूरी खबर

एक्टिंग में करियर बनाने की सोच रहें तो पढ़िए पूरी खबर
X


आज के युग में टीवी इंडस्ट्री, फिल्म इंडस्ट्री भारत की सबसे तेज ग्रोथ वाली इंडस्ट्री है। इसमें करियर बनाने के लिए बहुत से बेहतर ऑप्शन है। इस क्षेत्र में करियर बनाने में बहुत से फायदे हैं। आज इंटरटेनमेंट पर जमाना आगे बढ़ रहा है। लोग इसके जरिए अपने मानसिक तनाव को दूर कर रहे है। और अपना टाइम पास भी,आज टीवी इंडस्ट्री, फिल्म इंडस्ट्री में इंटरटेनमेंट,अन्य एक्टिंग करने वालों की मांग भी बढ़ रही है। तो आइए करियर के लिए इससे संबंधित जानकारी हासिल करते है।

योग्यता - अगर देखें तो एक्टिंग में करियर बनाने के लिए किसी स्कूल या कॉलेज वाली शिक्षा की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन इस क्षेत्र के अच्छे कॉलेजों में दाखिले के लिए किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास या ग्रेजुएट होना जरूरी है।

एक्टिंग में करियर बनाने के लिए कोर्सेज - इस क्षेत्र में पीजी डिप्लोमा इन एक्टिंग का दो वर्षीय कोर्स, डिप्लोमा इन एक्टिंग तीन साल का कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन सिनेमा का तीन वर्षीय कोर्स और एक्टिंग फास्ट ट्रैक का छह महीने का कोर्स शामिल है। इन कोर्सेज के अलावा समय-समय पर कई वर्कशॉप भी आयोजित कराए जाते हैं, जिनमें एक्टिंग सें संबंधित बेसिक गुर सिखाए जाते हैं। एक्टिंग सीखने के लिए थियेटर भी ज्वॉइन कर सकते हैं। छोटे-बड़े हर शहरे में थियेटर लोकप्रिय है, वहां के संयोजक से संपर्क करके भी बेसिक जानकारी हासिल की जा सकती है।

Updated : 6 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top