Home > Archived > स्टेशन पर आईं एटीवीएम मशीनें, जल्द होंगी शुरू

स्टेशन पर आईं एटीवीएम मशीनें, जल्द होंगी शुरू

स्टेशन पर आईं एटीवीएम मशीनें, जल्द होंगी शुरू
X

अब पलक झपकते ही हाथ में होगा ट्रेन का टिकट

ग्वालियर। सामान्य टिकट लेने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए इलाहाबाद जंक्शन समेत उत्तर मध्य रेलवे एनसीआर के सभी प्रमुख स्टेशनों पर आॅटामेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) लगने जा रही हैं। इस मशीन के लग जाने के बाद यात्रियों को लाइन में लगने की बजाय सीधे इस मशीन से टिकट मिल जाएगा। साधारण रेल टिकट खरीदने के लिए अब काउंटर पर लंबी कतार नहीं लगानी होगी।

ग्वालियर स्टेशन पर आॅटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) जल्द ही लगने वाली है। रेलवे स्टेशन पर बीते दिनों 6 मशीनें आ चुकी हैं। जिससे कर्मचारियों को फीड करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। इस मशीन के शुरू होने से कार्ड के माध्यम से टिकट लेने वालों को पांच फीसद की छूट मिलेगी। ग्वालियर स्टेशन से प्रतिदिन 20 से 30 हजार के लगभग साधारण टिकट लेकर यात्री यात्रा करते हैं। इस दौरान टिकट काउंटर पर टिकट खरीदने के लिए लंबी कतारें लग जाती हैं। घंटों इंतजार के बाद यात्रियों को टिकट मिलता है। ऐसे में कई बार ट्रेन भी छूट जाती हैं। यात्रियों की मुश्किल को आसान करने के लिए रेलवे आॅटोमैटिक टिकट वेंडिग मशीन लगा रहा है।

इन स्टेशनों पर लग रही है एटीवीएम मशीनें

एनसीआर के प्रमुख स्टेशनों पर एटीवीएम लगाए जाने का काम कुछ स्टेशनों पर शुरू भी हो चुका है। जबकि कुछ पर शुरू होने वाला है। एनसीआर के इलाहाबाद, कानपुर, मथुरा, आगरा कैंट, झांसी, ग्वालियर, अलीगढ़, इटावा, धौलपुर, मिजार्पुर आदि स्टेशनों पर कुल 222 एटीवीएम लगने वाली हैं।

तीन मशीनें लगेंगी सामान्य टिकट काउंटर पर

एटीवीएम मशीनें तीन टिकट काउंटर के निकट और एक पूछताछ काउंटर के पास लगाई गई हैं। जबकि दो प्लेटफार्म क्रमांक चार पर बने टिकट काउंटर के पास लगाई जाएंगी। यात्री विंडो पर आइडी देकर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। सूत्रों की मानें तो इसके लिए 50 रुपये धनराशि रखी जाएगी। वहीं न्यूनतम बैलेंस 20 रुपये और अधिकतम एक हजार रुपये तक रीचार्ज कराया जा सकता है। वैधता अंतिम रीचार्ज से एक वर्ष तक रहेगी। अधिकतर यात्रा करने वालों को इसका विशेष लाभ मिलेगा।

ऐसे मिलेगा टिकट

एटीवीएम के इस्तेमाल का तरीका भी बेहद आसान है। इसके लिए यात्रियों को रेलवे एक कार्ड मुहैया कराएगा।

- कार्ड एटीवीएम के सेंसर पर रखना होगा।
- फिर भाषा एवं जोन का चयन कर यात्रियों को गंतव्य स्थान रूट एवं श्रेणी चुननी होगी। एकल वापसी एवं बच्चे ,व्यस्क के आॅप्शन का इस्तेमाल कर टिकटों की संख्या दर्ज करनी होगी।
- पल भर में प्रिंटेड टिकट यात्रियों के सामने होगा।
- कुछ मशीनें ऐसी रहेंगी जिसमें कैश डालने की भी व्यवस्था रहेगी।

Updated : 6 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top