Home > Archived > चिकित्सकों के अभाव में बिना उपचार के ही लौट रहे हैं मरीज

चिकित्सकों के अभाव में बिना उपचार के ही लौट रहे हैं मरीज

चिकित्सकों के अभाव में बिना उपचार के ही लौट रहे हैं मरीज
X

भगवान भरोसे सरकारी अस्पताल

ग्वालियर। शासकीय अस्पतालों की लचर व्यवस्था व चिकित्सकों की कमी के कारण आए दिन मरीजों को परेशान होना पड़ता है। लेकिन उसके बाद भी शासन द्वारा न तो चिकित्सकों की कमी को दूर किया जा रहा है और न ही अस्पतालों की व्यवस्थाएं दुरूस्त होने का नाम ले रही हैं। जिसके चलते अब सरकारी अस्पताल भगवान भरोसे ही चल रहे हैं। जिसका एक उदाहरण किला गेट रोड स्थित सिविल अस्पताल में देखने को मिला। जहां उपचार के लिए पहुंच रहे मरीजों को चिकित्सकों के अभाव में बिना उपचार के ही लौटना पड़ा । मुरार जिला अस्पताल में पदस्थ सर्जन चिकित्सक डॉ. एस.आर. शर्मा इन दिनों छुट्टी पर चल रहे हैं, जिसके कारण जिला अस्पताल में चिकित्सक की वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए सिविल अस्पताल में पदस्थ सर्जन चिकित्सक डॉ. नारायण शिवहरे की ड्यूटी जिला अस्पताल में लगा दी गई है। जिस कारण अब सिविल अस्पताल में पहुंच रहे मरीजों को या तो बिना उपचार के ही लौटना पड़ रहा है, या फिर जिला अस्पताल में उपचार के लिए जाना पड़ रहा है। लेकिन उसके बाद भी शासन द्वारा अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी तो दूर करने के कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं, जिस कारण अब अस्पताल भगवान भरोसे ही संचालित हो रहे हैं।

निजी अस्पताल में जाने को हो रहे मजबूर

गुरूवार को उपचार के लिए पहुंचे चार शहर का नाका निवासी मदन जाट ने बताया कि उनके मामा के पैर में संक्रमण हो गया है, जिसके उपचार के लिए वह सिविल अस्पताल में आए थे। लेकिन सर्जन चिकित्सक न होने के कारण अब वह निजी अस्पताल में ही उपचार के लिए जा रहे हैं।

आर्थोपेडिक के मरीज भी लौट रहे वापस

सिविल अस्पताल में पहुंच रहे मरीजों की परेशानी यहीं नहीं थमती । अस्पताल में आर्थोपेडिक विभाग के चिकित्सक की रात्रि ड्यूटी लगने के कारण आर्थोपेडिक के मरीजों को भी वापस लौटना पड़ रहा है। सिविल अस्पताल में आर्थोपेडिक के सिर्फ एक ही चिकित्सक डॉ. राजकुमार साहू ही पदस्थ हैं, जिनकी रात्रि ड्यूटी लग जाने के कारण गुरूवार को उपचार के लिए पहुंचे मरीजों को बिना उपचार के ही वापस लौटना पड़ा।

इनका कहना है

डॉॅ. नारायण शिवहरे की ड्यूटी अभी जिला अस्पताल में है और डॉ. राजकुमार साहू की रात्रि ड्यूटी थी। इसलिए परेशानी हो रही है।

डॉ. प्रशांत नायक
चिकित्सा अधिकारी, सिविल अस्पताल

Updated : 7 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top