Home > Archived > जी-20 शिखर सम्मेलन में जर्मनी पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, इन विषयों पर होगी चर्चा

जी-20 शिखर सम्मेलन में जर्मनी पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, इन विषयों पर होगी चर्चा

जी-20 शिखर सम्मेलन में जर्मनी पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, इन विषयों पर होगी चर्चा
X


हैम्बर्ग।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी पहुंच गए है। प्रधानमंत्री मोदी के अलावा विश्व के अन्य शीर्ष अर्थव्यवस्था वाले देशों के नेता आज हैम्बर्ग में दो दिवसीय जी-20 सिम्मेलन के लिए शामिल हो रहे है। बताया जा रहा है कि इस दौरान आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन और विश्व व्यापार जैसे मुद्दे चर्चा के केंद्र में होंगे।

सिक्किम सीमा को लेकर भारत और चीन की सेनाओं के बीच गतिरोध की पृष्ठभूमि में इस सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग की किसी भी संभावित बैठक पर सभी की निगाहें टिकी होंने की उम्मीद थी। लेकिन चीन ने इस पर गुरुवार शाम विराम लगा दिया। चीन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि जर्मनी में राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच मुलाकात नहीं होगी। चीन के विदेश मंत्रालय के मुताबिक ऐसा मौजूदा सीमा विवाद को लेकर पैदा हुए हालात को देखते हुए तय किया गया है।

बागले ने कहा, जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अर्जेटीना, कनाडा, इटली, जापान, मेक्सिको, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन तथा वियतनाम के नेताओं के साथ प्रधानमंत्री मोदी की द्विपक्षीय बैठकें होंगी। इससे पहले, चीन के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर राष्ट्रपति शी जिनपिंग तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक की संभावना न के बराबर है, क्योंकि सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच गतिरोध के कारण यह ‘माहौल उपयुक्त नहीं’है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल की अपनी ऐतिहासिक तीन दिवसीय यात्रा में यहां के शीर्ष नेतृत्व के साथ आतंकवाद और आर्थिक सहयोग जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की।

हम आपको बता दें कि मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'मैं इजरायल की जनता और सरकार की मेहमाननबाजी के लिए उनका शुक्रगुजार हूं। यह सफल यात्रा भारत-इजरायल संबंधों को और अधिक ऊर्जा प्रदान करेगी।' विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया, 'एक ऐतिहासिक यात्रा समाप्त हुई, जिसमें कई चीजें पहली बार हुईं और भविष्य को लेकर वादे हुए। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रोटोकॉल तोड़कर प्रधानमंत्री (मोदी) को विदाई दी।' उन्होंने एक और ट्वीट में कहा, 'यात्रा समाप्त, यात्रा शुरू। आगे अवसरों का सागर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अभूतपूर्व यात्रा पूरी हुई।'

Updated : 7 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top