Home > Archived > पीएम मोदी के आह्वान पर जी20 देशों के नेताओं ने आतंकवाद पर रोक लगाने के फैसले पर लगी मुहर

पीएम मोदी के आह्वान पर जी20 देशों के नेताओं ने आतंकवाद पर रोक लगाने के फैसले पर लगी मुहर

पीएम मोदी के आह्वान पर जी20 देशों के नेताओं ने आतंकवाद पर रोक लगाने के फैसले पर लगी मुहर
X


हैम्बर्ग।
जर्मनी के शहर हैम्बर्ग में आतंकवाद के खिलाफ साझा लड़ाई के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आह्वान पर जी20 देशों के नेताओं ने मुहर लगाई। आतंकवाद के मुद्दे पर जी20 ने शुक्रवार को नया मसौदा पारित किया। जिसमे जी20 देशों ने संचार कंपनियों सहित निजी क्षेत्र से भी कहा कि वे आतंकवाद के लिए इंटरनेट के दुरुपयोग पर अंकुश लगाकर कट्टरपंथ के खिलाफ लड़ाई में साथ दें। प्रस्ताव में यह भी कहा गया कि आतंकवादियों को उकसाने वाली सामग्री रोकने का कानूनी नियम डिजिटल और गैर डिजिटल दोनों क्षेत्रों पर लागू होता है। मसौदे में निजी क्षेत्र खासकर टेक कंपनियों से कहा गया कि आतंकी धमकियों और साजिशों का खुलासा करने के लिए वे जरूरत के मुताबिक सूचनाएं मुहैया कराएं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने जी20 सम्मेलन में आतंकवाद के खिलाफ 11 सूत्रीय एजेंडा पेश किया था।

हम आपको बता दें कि नेताओं ने आतंकवाद की फंडिंग, उनकी पनाहगाहों को खत्म करने का संकल्प लिया। सदस्य देशों ने तय किया कि इराक और सीरिया से लौटे विदेशी आतंकियों को उनके मूल देश में जड़ जमाने से रोका जाएगा। तय किया गया कि आतंकवाद को लेकर खुफिया सूचनाएं साझा करने के साथ कानूनी और न्यायिक एजेंसियों के बीच सहयोग बढ़ाया जाएगा। सदस्य देश आतंकियों को कठघरे में खड़ा करेंगे और सीमा सुरक्षा एजेंसियां आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के मकसद से दूसरे देश में घुसने वाले संदिग्धों को पकड़ने में सहयोग करेंगे। मसौदे में हवाई सुरक्षा को पैदा हुए खतरे से निपटने के लिए समन्वय तेज करने पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के पीएम शिंजो अबे और कनाडा के पीएम जस्टिन त्रुदु से मुलाकात की। मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के साथ भी संक्षिप्त बातचीत की। मोदी ने ब्रिक्स नेताओं के साथ बैठक में ब्राजील के राष्ट्रपति मिचेल टेमर और दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ अनौपचारिक बातचीत की।

Updated : 8 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top