Home > Archived > डेंगू के दो मरीज और आए सामने

डेंगू के दो मरीज और आए सामने

डेंगू के दो मरीज और आए सामने
X


ग्वालियर। शहर में जहां एक ओर मच्छर जनित बीमारियों के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, वहीं बरसात आने के साथ ही डेंगू ने भी अपने पांव पसारना शुरू कर दिया है। इसी के चलते डेंगू के दो और मरीज सामने आए हैं। गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग में शनिवार को डेंगू के छह संदिग्ध मरीजों की जांच की गई। जिसमें दो मरीजों को डेंगू होने की पुष्टी की गई है। रिपोर्ट में लश्कर शिव कॉलोनी निवासी 63 वर्षीय रामवरन एवं डबरा निवासी 50 वर्षीय इमरती देवी को डेंगू होने की पुष्टी की गई है। प्रतिवर्ष मानसून के दिनों में शहर में डेंगू व मलेरिया फैलना शुरू हो जाता है। जिससे निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग के मलेरिया विभाग द्वारा कई अभियान भी चलाए जाते हैं। लेकिन उसके बाद भी विगत वर्ष डेंगू ने पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा था। वहीं डेंगू से निपटने के लिए
मलेरिया विभाग द्वारा अभी तक शहर में लगभग 95 हजार से अधिक घरों में एंटी लार्वा सर्वे कराया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि डेंगू का पहला मरीज विगत माह 8 जून को सामने आया था। जिसकी पुष्टी माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग ने की थी। लेकिन उसके बाद भी अभी तक डेंगू से निपटने के लिए अस्पतालों में कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं।


यह हैं लक्ष्ण:-

ठंड के साथ तेज बुखार, सिर बदन दर्द, आंखों में जलन दर्द, उलटी, आदि सामान्य लक्षण हैं। जबकि गंभीर होने पर सांस में तकलीफ, त्वचा या शरीर के अंगों से रक्त स्राव, शरीर में सूजन, बेहोशी, दौरे पड़ना, हरे रंग का पेशाब आदि लक्षणों से रोगी की मौत भी हो सकती है।

यह बरतें सावधानियां

* घरों के आसपास गड्डों, नालियों, बेकार पड़े डिब्बे-बर्तनों, पानी की टंकियों, गमलों, टायरों आदि में पानी एकत्रित न होने दें।
* अनावश्यक पानी के गढड्े को मिट्टी से भर दें या लार्वानाशी घोल का छिड़काव करें।

* नाली को साफ रखें ताकि मच्छर का लार्वा नहीं पनप सके।
* जल स्रोतों, टंकियों, खोलियों को ढककर रखें और सप्ताह में एक बार सुखाकर ही भरें।
* घरों में खिड़कियों ,दरवाजों पर जालियां लगवाएं ,ताकि घर में मच्छर के प्रवेश पर अंकुश लगाया जा सके।
* शरीर को ढंकने वाले कपड़े पहनें, सोते समय मच्छर दानी का प्रयोग करें।
* झोलाछाप डाक्टरों से दवा लेने से बचें।

Updated : 9 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top