Home > Archived > रेलवे ने टिकट बुकिंग में किया बदलाव, जानिए...

रेलवे ने टिकट बुकिंग में किया बदलाव, जानिए...

रेलवे ने टिकट बुकिंग में किया बदलाव, जानिए...
X

आगरा। देश की किसी भी राजधानी एक्सप्रेस में अगर आप खाना खाएंगे, तभी आपको उसका शुल्क देना होगा। यदि आप खाने की सुविधा नहीं लेना चाहते हैं तो इसका भुगतान आपसे नहीं लिया जाएगा। अभी तक किराये के साथ कैटरिंग शुल्क देने की अनिवार्यता को रेलवे ने खत्म किया है। टिकट बुकिंग के समय आप ये फैसला ले सकते हैं।

हम आपको बता दें कि देश की सभी राजधानी एक्सप्रेस में सुबह और शाम का खाना दिए जाने की व्यवस्था है। इसका कैटरिंग शुल्क आपसे टिकट बुकिंग के समय किराये के साथ ही लिया जाता है। ट्रेन के अंदर जो लोग खाना नहीं खाते, उन्हें बेवजह खाने का भुगतान किराये के साथ करना पड़ता था। इस कारण उन्हें टिकट भी महंगा पड़ता था, मगर अब रेलवे ने इस ऑप्शनल (चुनने का अधिकार) किया है।

नए नियम के तहत अब खाना खाने पर ही आपको उसका भुगतान करना होगा। न खाने पर भुगतान करने की जरूरत नहीं है। इस तरह कर सकते हैं इस्तेमाल आगरा रेल मंडल के मंडल वाणिज्य प्रबंधक डॉ. संचित त्यागी के मुताबिक किसी भी राजधानी एक्सप्रेस में टिकट बुकिंग के समय आपको फार्म पर लिखना होगा कि ट्रेन में खाने की सुविधा चाहते हें या नहीं।

गैरतलब है कि अगर सुविधा चाहते हैं तो किराये के साथ कैटरिंग शुल्क देना होगा, अगर नहीं चाहते हैं तो शुल्क किराये में से खत्म कर दिया जाएगा। आगरा से इन ट्रेनों में लीजिये लाभ आगरा रेल मंडल से बंगलूरू राजधानी, चेन्नई राजधानी और अगस्त क्रांति राजधानी गुजरती हैं। बंगलूरू और चेन्नई राजधानी आगरा कैंट से और अगस्त क्रांति मथुरा स्टेशन से निकलती है। इन ट्रेनों में आगरा से सफर करने वाले यात्री आगरा से इसका लाभ ले सकते हैं। शताब्दी और दूरन्तो में भी होगा शुरू रेलवे राजधानी के बाद शताब्दी और दूरन्तो में भी इस व्यवस्था को लागू करने की तैयारी कर रहा है। डीसीएम डॉ. त्यागी बताते हैं कि राजधानी में इसकी शुरुआत हुई है। जल्द ही शताब्दी, दूरन्ता व अन्य वीआईपी ट्रेनों में भी यह व्यवस्था लागू की जाएगी।

Updated : 10 Aug 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top