Home > Archived > शिक्षकों का पढ़ाई पर कम, गप-शप में रहता है ध्यान

शिक्षकों का पढ़ाई पर कम, गप-शप में रहता है ध्यान

शिक्षकों का पढ़ाई पर कम, गप-शप में रहता है ध्यान
X

-अव्यवस्थाओं का शिकार दाल बाजार का स्कूल, 24 में से मात्र 9 बच्चे उपस्थित
ग्वालियर। सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर दिन पर दिन गिरता जा रहा है। इस स्तर के गिरने का मुख्य कारण 40 से 50 हजार रुपए का वेतन पाने वाले शिक्षक पढ़ाने की अपेक्षा कक्षाओं में बैठकर बाते करने में रूचि अधिक रखते हैं। ऐसा ही एक मामला बुधवार को शा.क.मा.विद्यालय दाल बाजार टापू मोहल्ले में देखने को मिला। जहां एक नहीं चार-चार शिक्षक बच्चों को पढ़ाने की जगह आपस में बतियाते मिले। बात यहीं पर खत्म नहीं होती मजेदार बात तो यह है कि इस स्कूल में चार शिक्षकों के बीच बच्चों की संख्या 24 है जिसमें से बुधवार को मात्र 9 बच्चे ही उपस्थित मिले।

बोर्ड खाली,सीट खाली और बातों में हुए मस्त शिक्षक:-

शा.क.मा.विद्यालय नया बाजार टापू मोहल्ले के सामुदायिक भवन में संचालित किया जाता है। यह स्कूल दो पाली में लगता है। दोपहर की पाली में माध्यमिक स्कूल के बच्चे पढ़ते हैं। इस स्कूल में दोपहर एक बजे के समय शिक्षक बच्चों को पढ़ाने की अपेक्षा आपस में बातें करते हुए मिले ,वहीं बच्चे भी मजे से बैठे हुए थे। इस स्कूल में शिक्षक की सीटें और बोर्ड खाली पड़े हुए थे। जब स्कूल के इन शिक्षकों से पूछा गया कि आप पढ़ाने की जगह बातें कर रहे हैं तो इनका जवाब था कि अभी हमारे यहां पर निरीक्षण हुआ है इसलिए हम उस संबंध में बातचीत कर रहे हैं।

अव्यवस्थाओं का शिकार है यह स्कूल:-

इस स्कूल के चारों ओर अव्यवस्थाएं फैली हुई हैं। बारिश के समय स्कूल के चारों ओर पानी भर जाता है जिससे यहां कीचड़ हो जाती है। वहीं स्कूल के मुख्य द्वार पर आवारा मवेशियों का कब्जा रहता है जिससे यहां से बच्चों को निकलने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं इस स्कूल में असामाजिक तत्वों का जमावड़ा भी लगा रहता है जो नशे आदि का सेवन भी करते हैं। इस स्कूल में सहायक शिक्षक लक्ष्मी डोकलेकर, संजय गुप्ता एवं एक अन्य शिक्षक भी हैं।

इनका कहना है

‘बीआरसीसी स्कूल के शिक्षकों के आने के कारण हम बातचीत करने लगे। यह स्कूल सामुदायिक भवन में संचालित हो रहा है। यहां व्यवस्थाओं के नाम पर कुछ भी नहीं है।’

सुषमा कौशिक
प्रभारी प्रधान अध्यापक

Updated : 11 Aug 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top