Home > Archived > एमपी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए साइकिलिंग प्रतियोगिता

एमपी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए साइकिलिंग प्रतियोगिता

एमपी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए साइकिलिंग प्रतियोगिता
X

होशंगाबाद। मध्यप्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन पंचमढ़ी को अंन्तर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने एवं पंचमढ़ी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए साइकिलिंग इंवेट का आयोजन किया जाएगा। मप्र टूरिज्म विभाग के तत्वाधान मे 19 अगस्त से 22 अगस्त तक चार दिवसीय साइकिलिंग इंवेट का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता मे भाग लेने के लिए लगभग 35 व्यक्तियों ने अपना रजिस्ट्रेशन भी कराया।
इस संबंध में मप्र पर्यटन विकास विभाग के अधिकारी खरे ने बताया कि संपूर्ण इवेंट चार दिवसीय रहेगा सायकिंलिंग की प्रतियोगिता 19 अगस्त से प्रारंभ होगी। इस दिन सभी सायकिलिंग प्रतियोगिता के प्रतिभागी, छिदवाड़ा के तामिया नामक स्थान से चलेंगे, साइकिल से तामिया से पतालाकोट पहुंचेंगे, रात स्टे पातालकोट मे करने के पश्चात दूसरे दिन 20 अगस्त को पातालाकोट से पंचमढ़ी पहुंचेंगे। 21 अगस्त को पंचमढ़ी से साइकिल चलाते हुए मढ़ई पहुंचेंगे तथा 22 अगस्त को अंतिम पडाव तवा पहुंचेंगे। संपूर्ण इवेंट का मुख्य उद्देश्य पंचमढ़ी मे पर्यटन को बढ़ावा देना है।
नर्मदापुरम संभाग के कमिशन उमकांत उमराव ने बताया कि चार दिवसीय इस आयोजन के पहले दिन का थीम जल संरक्षण रहेगा, दूसरे दिन का थीम जैव विविधता संरक्षण रहेगा, तीसरे दिन का थीम ग्रीन पंचमढ़ी क्लीन पंचमढ़ी रहेगा तथा चौथे व अंतिम दिन का थीम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ रहेगा। इस दौरान मीडिया से परिचर्चा भी की जायेगी, सायकिलिंग के दौरान स्थानीय व्यक्ति भी स्वेच्छा से शामिल हो सकेगे। इस प्रतियोगिता मे विधायक ठाकुरदास नागवंशी व कमिश्नर भी शामिल होंगे। प्रतियोगिता की संपूर्ण व्यवस्था मप्र पर्यटन विकास विभाग करेगा।
कमिश्नर ने पिपरिया व सोहागपुर के एसडीएम को मार्गो मे स्टांल लगाने के निर्देश दिये हैं। स्टाल मे मेडिकल किट, पानी, आवश्यक दवाईयों की व्यवस्था रहेगी। एम्बुलेंस की भी व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि ऐसे इवेंट से आने वाले समय मे पंचमढ़ी के स्थानीय लोगो को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि वे इस इवेंट मे सभी जनप्रतिनिधियों, महाविद्यालय के छात्रों, स्थानीय लोगों को भी सम्मिलत करें। कमिश्नर ने प्रतियोगिता के दौरान ट्रैफिक कंट्रोल करने, वांलिटियर्स की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

Updated : 13 Aug 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top