Home > Archived > छह दिवसीय इंडिया-आसियान यूथ समिट आज से

छह दिवसीय इंडिया-आसियान यूथ समिट आज से

छह दिवसीय इंडिया-आसियान यूथ समिट आज से
X

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार, विदेश मंत्रालय और इंडिया फाउण्डेशन द्वारा राजधानी भोपाल के होटल जहांनुमा पैलेस में छह दिवसीय इंडिया-आसियान यूथ समिट का आयोजन किया जा रहा है। इसका शुभारंभ सोमवार को दोपहर बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री जनरल वी.के सिंह करेंगे। शुभारंभ कार्यक्रम में केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय गोयल भी उपस्थित रहेंगे। पहले दिन इस कार्यक्रम में फिल्म अभिनेता अनुपम खेर का व्याख्यान होगा। समिट का समापन 19 अगस्त को होगा।

इस शिखर सम्मेलन में 35 साल से कम आयु के युवा नेताओं के 175 से अधिक प्रतिनिधि-मण्डल शामिल होंगे। इनमें सत्तारूढ़ और विपक्षी राजनीतिक दलों, थिंक टैंक, मीडिया, व्यवसाय, नौकरशाही और कला/संस्कृति क्षेत्र की भागीदारी भी रहेगी। कंबोडिया और वियतनाम का संसदीय प्रतिनिधि-मंडल भी समिट में शामिल होगा। महत्वपूर्ण पक्ष यह है कि प्रतिनिधियों में आधी संख्या नारी शक्ति की होगी। आसियान देश समिट को अपनी सांस्कृतिक विरासत और सभ्यता के प्रतीक आयोजन के रूप में देख रहे हैं।

सम्मेलन युवा और आसियान नेताओं के प्राचीन और समकालीन, तेजी से विकासशील भारत और आसियान क्षेत्र के साथ संबंधों की बेहतर समझ को बढ़ाने की भावना पर आधारित रहेगा। आसियान-भारत के संबंधों के लिए मूल्य और स्वामित्व की भावना को विकसित करने के लिए एक मंच भी बनेगा। इससे सुरक्षा और आर्थिक दोनों मुद्दों पर व्यापक क्षेत्रीय भागीदारी के लिए एक साझा दृष्टिकोण तैयार करने में मदद मिलेगी। यह समिट युवा नेताओं के बीच विचारों और अनुभवों की नेटवर्किंग एवं उन्हें साझा करने का एक मंच भी साबित होगा।

समिट के समापन सत्र की मुख्य अतिथि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज होंगी। समापन कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल ओ.पी. कोहली करेंगे। समिट में भाग लेने वाले प्रमुख व्यक्तियों में सांसद सुभाष चंद्रा, बैजयंती जय पांडा, संदीप संगमा, पूनम महाजन, भारत स्थित फिलीपिंस के राजदूत टेरेसिटा सी. दजा., सिंगापुर के उच्चायुक्त लिम थुआन कुआन, थाईलैंड के राजदूतचटिंटन गोंगसाकड़ी, म्यांमार के राजदूत माउंग वाई, संयुक्त राष्ट्र समन्वयक यूरी अफानाइव, प्रदेश की महिला-बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज, संयुक्त राष्ट्र युवा दूत अमेरिका जयथमा विकरामनायके, अभिनेता अनुपम खेर, गवर्नेंस स्टडीज कार्यक्रम के वरिष्ठ फेलो, ब्रुकिंग्स इंडिया, नई दिल्ली डॉ. शामिका रवि, विदेश नीति अध्ययन फेलो ध्रुव जयशंकर, आसियान-भारत के समन्वयक डॉ. प्रभाकर डी, नालंदा विश्वविद्यालय की उप कुलपति प्रो. सुनयना सिंह, विदेश मंत्रालय की सचिव (ईस्ट) प्रीति सरन विशिष्ट वक्ता के रूप में शामिल होंगे।

Updated : 14 Aug 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top