Home > Archived > एमपी में नीट काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू

एमपी में नीट काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू

एमपी में नीट काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू
X

भोपाल। संचालक चिकित्सा शिक्षा ने सर्वोच्च न्यायालय नई दिल्ली के निर्देश पर राज्य-स्तरीय संयुक्त काउंसिलिंग नीट यूजी-2017 का संशोधित काउंसिलिंग कार्यक्रम जारी कर दिया है।

संशोधित कार्यक्रम के अनुसार स्टेट मेरिट लिस्ट की संशोधित सूची जारी कर दी गई है। कार्यक्रम के अनुसार च्वाइस फिलिंग और च्वाइस लॉकिंग गुरुवार दोपहर एक बजे से शुरू होगी, जो कि एक सितम्बर को सुबह नौ बजे तक की जा सकेगी। राउंड-एक के अलाटमेंट रिजल्ट का प्रकाशन तीन सितम्बर 2017 को किया जाएगा। अलाटमेंट रिजल्ट की घोषणा चार सितम्बर को रात आठ बजे तक की जाएगी। इसके तुरंत बाद चयनित उम्मीदवार आवंटित मेडिकल/डेन्टल कॉलेज में स्क्रूटनी और एडमिशन की प्रक्रिया के लिये रिपोर्ट करेंगे।

काउंसिलिंग के संबंध में संचालक चिकित्सा शिक्षा ने विस्तृत निर्देश जारी किये हैं। पुन: निर्धारित समय-सारणी के अनुसार पहले चरण की काउंसिलिंग ऑनलाइन की जाएगी। काउंसिलिंग में शामिल होने के लिये एमपी ऑनलाइन में पूर्व से रजिस्टर्ड समस्त पात्र अभ्यर्थी को नई 'च्वाइस फिलिंग एवं लॉकिंग' की प्रक्रिया ण करना अनिवार्य होगा। जिसका अवसर अभ्यर्थी को मात्र एक बार ही दिया जाएगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने अभ्यर्थियों से अपेक्षा की है कि वे पूरी तरह सोच-समझकर 'च्वाइस फिलिंग एवं लॉकिंग' करें। 'च्वाइस लॉकिंग' के बाद 'च्वाइस' में किसी भी तरह का परिवर्तन संभव नहीं होगा।

स्टेट कोटे की पूर्व की काउंसिलिंग द्वारा प्रवेशित ऐसे अभ्यर्थी, जिनके मूल दस्तावेज किसी शिक्षण संस्था में जमा कराये हैं, उन्हें अपना वर्तमान अलाटमेंट लेटर एवं पूर्व में अधिष्ठाता/प्राचार्य द्वारा जारी मूल दस्तावेज जमा संबंधी प्रमाण-पत्र एवं संस्था में जमा समस्त मूल दस्तावेजों की स्व-सत्यापित प्रतिलिपि वर्तमान में आवंटित नवीन संस्था में प्रवेश हेतु प्रस्तुत करना होगा।

नवीन आवंटन पश्चात अभ्यर्थी को आवंटित संस्था में प्रवेश के लिये आवश्यक शुल्क एमपी ऑनलाइन के माध्यम से अथवा डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से जमा कराना होगा। जिन अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में शुल्क का भुगतान किया जा चुका है, उनका शुल्क नवीन आवंटन पश्चात आवंटित संस्था में प्रवेश के लिये आवश्यकतानुसार समायोजित किया जाएगा।

काउंसिलिंग से संबंधित विस्तृत जानकारी समय-समय पर कार्यालय आयुक्त चिकित्सा शिक्षा की वेबसाइट www.medicaleducation.mp.gov.in एवं निर्धारित पोर्टल www.dme.mponline.gov.in पर प्रदर्शित की जाएगी। संचालक चिकित्सा शिक्षा ने सभी अभ्यर्थियों से वेबसाइट का सतत अवलोकन करते रहने के लिये कहा है।

Updated : 31 Aug 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top