Home > Archived > इग्नू ने पीजीडीएमएच डिप्लोमा में किया शुरू

इग्नू ने पीजीडीएमएच डिप्लोमा में किया शुरू

इग्नू ने पीजीडीएमएच डिप्लोमा में किया शुरू
X

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के स्कूल ऑफ सोशल साइंसेस (एसओओएस) ने चालू शैक्षणिक सत्र से मानसिक स्वास्थ्य में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडीएमएच) शुरू किया है। पाठ्यक्रम में दाखिला के लिए 18 अगस्त तक ऑनलाइन आवदेन किया जा सकता है।

यह पाठ्यक्रम मनोविज्ञान के अनुशासन, एसओएसएस द्वारा प्रस्तुत किया गया है। इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में शिक्षार्थियों को एक ठोस आधार प्रदान करना है जिसमें मनोवैज्ञानिक मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित चिंताओं का गहन अध्ययन किया गया है।

कार्यक्रम के सह- समन्वयक डॉ. स्वाती पात्रा ने कहा कि यह कार्यक्रम भारत में प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य कर्मियों की कमी के कारण लोगों की मानसिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि यह पाठ्यक्रम मानसिक समस्या को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसका उद्देश्य लोगों में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करना है। इस पाठ्यक्रम के लिए मनोविज्ञान, सामाजिक कार्य आदि में पढ़ाई करने वाले छात्र प्रवेश पा सकते हैं।

इग्नू के इस पाठ्यक्रम को ऑडियो विजुअल, प्रिंट, काउंसलिंग, सोशल, टेली कांफ्रेंसिंग, ज्ञान वाणी आदि माध्यमों से संचालित किया जाएगा।

Updated : 6 Aug 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top