Home > Archived > प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा
X

अनूपपुर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय, अमरकटंक में संचालित समान अवसर केंद्र (इक्वल अपार्च्यूनिटी सेंटर) प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के सपनों को नई उड़ान दे रहा है। इस केंद्र के माध्यम से छात्रों को नि:शुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां करवाई जा रही हैं। अब तक 245 छात्रों ने इस केंद्र में कोचिंग के लिए स्वयं को पंजीकृत करवा लिया है जिसके अंतर्गत छात्रों को यूपीएससी, नेट और इंग्लिश स्पीकिंग की तैयारी करवाई जा रही है।

कुलपति प्रो. टी.वी.कट्टीमनी ने बताया कि विश्वविद्यालय में आने वाले अधिकांश छात्र आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के होते हैं जिनके पास पढ़ाई के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए अतिरिक्त संसाधन नहीं होते हैं। छात्रों की इस चुनौती को ध्यान में रखते हुए केंद्र की स्थापना की गई। अब छात्रों को कोचिंग के माध्यम से विशेषज्ञों के मार्गदर्शन की सुविधा उपलब्ध है। केंद्रीय ग्रंथालय में पर्याप्त मात्रा में किताबें और पत्र पत्रिकाएं उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे सकते हैं। केंद्र ने अपनी स्थापना के बाद से उत्कृष्ट परिणाम देने शुरू कर दिए हैं।

अभी तक केंद्र में पंजीकृत छह छात्र नेट परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं। अब छात्रों को आईबीपीएस, यूपीएससी, नेट और इंग्लिश स्पीकिंग के क्रेैश कोर्स भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। केंद्र को लेकर छात्र-छात्राएं काफी उत्साहित हैं। विश्वविद्यालय शीघ्र ही कई और विशेषज्ञों के साथ जोड़कर अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की सुविधा प्रदान करने के लिए प्रयासरत है।

Updated : 7 Aug 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top