Home > Archived > देश में लॉकी रैंसमवेयर का हमला, अलर्ट जारी

देश में लॉकी रैंसमवेयर का हमला, अलर्ट जारी

नई दिल्ली, एजेंसी हाल ही मे रैंसमवेयर वायरस के साइबर हमले के बाद एक बार फिर से देशभर में नए साइबर हमले का खतरा मंडराने लगा है। नए वायरस का नाम है लॉकी रैंसमवेयर, यह ऐसा साइबर हमला है जो आपके कंप्यूटर में दर्ज तमाम जानकारियों को उड़ा सकता है। इस साइबर हमले के खतरे की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने इस बाबत अलर्ट जारी किया है। सचेत में कहा गया है कि इस रैंसमवेयर से सतर्क रहें।

लॉकी रैंसमवेयर भी हाल ही में दुनियाभर में हुए साइबर हमले की ही तरह का है, जिसमें आपके कंप्यूटर की तमाम जानकारियों को हैक कर लिया जाएगा और इसके बाद इसकी रिकवरी के लिए आपसे फिरौती मांगी जाएगी। इस साइबर हमले की आशंका से देशभर के कंप्यूटर पर खतरा मंडराने लगा है।

2.3 करोड़ लोगों तक पहुंच चुका है यह वायरसट्वीट
करभारत सरकार के साइबर स्वच्छता केंद्र की ओर से जारी संदेश में कहा गया है कि यह नया रैंसमवेयर तकरीबन 2.3 करोड़ लोगों तक अपना संदेश पहुंचा चुका है और एक अभियान के तहत इसे लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। इस संदेश की सब्जेक्ट लाइन लॉकी रैंसमवेयर होता है। इस मैसेज में प्लीज प्रिंट, डॉक्युमेंट, फोटो, इमेज, स्कैंस, पिक्चर लिखा होता है। लेकिन आप जैसे ही इसे क्लिक करते हैं तो यह आपके कंप्यूटर को अपनी गिरफ्त में ले लेता है। यह संदेश जिप फोल्डर में आता है, लिहाजा आप किसी भी अनजान वेबसाइट की लिंक पर क्लिक नहीं करें।के दी गई जानकारीट्वीट करके दी गई जानकारी

सरकार ने अपने अलर्ट में कहा है कि लॉकी रैनसमवेयर नए कंप्यूटर को अपना शिकार बना सकता है, यह वायरस आपके कंप्यूटर की तमाम जानकारी को हासिल करके इसे बंद कर सकता है, बाद में आपको आपके ही कंप्यूटर में दर्ज जानकारी को हासिल करने के लिए फिरौती देनी पड़ेगी। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी विभाग के अतिरिक्त सचिव अजय कुमार ने इस बाबत ट्वीट करके जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट करके कहा है कि आज लॉकी रैंसमवेयर को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, आप लोग सुरक्षित रहिए और साइबर स्पेस का लाभ उठाइए। गौरतलब है कि इससे पहले रैंसमवेयर नाम के साइबर हमले की वजह से दुनियाभर के 100 देशों में इसका असर देखने को मिला था, जिसके चलते 125000 कंप्यूटर प्रभावित हुए थे।

Updated : 4 Sep 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top