Home > Archived > स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि प्रतियोगिता

स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि प्रतियोगिता

स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि प्रतियोगिता
X

"मेरे सपनो का स्वच्छ भारत"

स्वदेश वेब डेस्क। स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूकता करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन अब प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चे स्वच्छता का संदेश देंगे। इसकी तैयारी शुरू हो गयी है। उन्हें निबंध प्रतियोगिता सहित लघु फिल्म बनाने का मौका मिलेगा। केंद्र सरकार ने स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि प्रतियोगिता आयोजित की गई है। मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प से सिद्धि के अंतर्गत 2022 तक देश को गंदगी और कचरे से मुक्त कराने का जन संकल्प लेकर नये भारत का निर्माण करने का स्पष्ट आह्वान किया है। बता दें कि इसको लेकर पूरे देश में एक साथ पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि कार्यक्रम अंतर्गत प्रतियोगिता का आयोजन कराया जा रहा है।

हम आपको बता दें कि इसमें भाग लेने वाले बच्चों को जिलास्तर से लेकर राज्यस्तर तक नाम रौशन करने का मौका मिलेगा। साथ ही उन्हें पुरस्कृत भी किया जायेगा। इसको लेकर स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार ने प्रचार-प्रसार भी तेज कर दिया है। फिल्म, निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसमें शामिल होने की अंतिम तिथि आठ सितंबर है। इसके बाद दो अक्तूबर को प्रतियोगिता के विजेता के नाम की घोषणा की जायेगी। डीआरडीए से मिली जानकारी के अनुसार निबंध प्रतियोगिता 250 शब्द में मैं स्वच्छता के लिए क्या करूंगा या करूंगी विषय पर होगी। लघु फिल्म प्रतियोगिता की अवधि 2 से 3 मिनट की होगा। इसका विषय भारत को स्वच्छ में मेरा योगदान है।

बताया जा रहा है कि इसके अलावा चित्रकारी प्रतियोगिता कक्षा 1 से 5 तक के ही विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं। इसका विषय मेरे सपनों का स्वच्छ भारत रखा गया है। पुरस्कार की घोषणा दो अक्तूबर को की जायेगी। इसी दिन ही राज्य और जिला स्तर पर भी पुरस्कार की घोषणा कर दी जायेगी। अगर कोई बच्चा प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करता है, तो उसे पुरस्कार रूप में राशि दी जायेगी। इसके लिए जिलास्तर पर प्रथम 5 हजार, द्वितीय 3 हजार और तृतीय 2 हजार और राज्य स्तर पर प्रथम 10 हजार, द्वितीय 7 हजार और तृतीय 5 हजार रुपये दिये जायेंगे। इसमें बच्चों को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की जरूरत है।

Updated : 4 Sep 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top