Home > Archived > जनसेवा के लिए बनाया राजनीति को माध्यम

जनसेवा के लिए बनाया राजनीति को माध्यम

जनसेवा के लिए बनाया राजनीति को माध्यम
X

पूर्व नेता प्रतिपक्ष नगर निगम सुधीर गुप्ता से स्वदेश डिजिटल की बातचीत
ग्वालियर/स्वदेश डिजिटल/अरविन्द माथुर। अपने शहर और जनता के हितों के लिए काम करने के उद्धेश्य से राजनीति को मैने अपना माध्यम बनाया। इसके लिए मुझे प्रेरणा पूर्व केन्दीय मंत्री स्व. माधवराव सिंधिया से मिली,उन्हीं के सानिध्य में कांग्रेस पार्टी में शामिल होकर उनके मार्गदर्शन तथा वर्तमान में सांसद श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया के कुशल नेतृत्व और प्रेरणा से काम करते हुए आगे बढ़ा और आज अपनी पहचान बना सका हूं। यह बात स्वदेश से विशेष बातचीत के दौरान वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व नेता प्रतिपक्ष नगर निगम सुधीर गुप्ता ने कही।
श्री गुप्ता ने बताया कि उन्होंने बीएससी एलएलबी तक शिक्षा प्राप्त करते हुए इस दौरान विभिन्न विद्यालय एवं महाविद्यालयों में अपने छात्र जीवन में विद्यार्थियों के हकों को लेकर आंदोलनों में भाग लिया और इसमें सफलता भी मिली। लेकिन सार्वजनिक और सक्रिय राजनीति में उनका पदार्पण वर्ष 1980 में युवक कांग्रेस की सदस्यता के साथ हुआ। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस में जिला महामंत्री सहित अन्य पदों पर रहते हुए पार्टी के लिए काम किया।
तीन बार पार्षद व दो बार जियोस सदस्य चुने गए

एक प्रश्न के जवाब में श्री गुप्ता ने बताया कि वह लगातार तीन बार वर्ष 1994,99 और 2004 में पार्षद निर्वाचित हुए। इसी दौरान 1999 से 2004 तक पार्टी की ओर से उन्हें नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष का दायित्व सौंपा गया और उन्होंने पार्टी के आदेशों और गाइडलाइन का पालन करते हुए जनसमस्याओं से जुड़े कई मुद्दे उठाए जिन पर उन्हें पूरी परिषद का सहयोग मिला। इस कार्यकाल में कई बार ऐसी स्थिति भी बनी कि उन्होंने परिषद में किसी समस्या को लेकर एक से दो घंटे तक लगातार अपना पक्ष रखा और सभी ने उसे ध्यान से सुना वहीं उस पर सकारात्मक निर्णय भी लिए गए। इसके साथ ही मप्र नेता प्रतिपक्ष यूनियन में महामंत्री का दायित्व भी उन्होंने संभाला। इसी दौरान सितम्बर 2002 में हेरीटेज जोन के तहत महाराजबाड़ा सौन्दर्यीकरण का काम उन्होंने 50 लाख की लागत से शुरू कराया जिसका शुभारंभ पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया। एक सक्रिय नेता के रूप में उन्होंने जनता के हित में पार्टी की ओर से कई आंदोलनों का नेतृत्व किया और गिरफ्तारियां भी दीं। पार्टी में गुटबाजी के सवाल पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस में कोई गुटबाजी नहीं है और सभी लोग उन्हें सौंपें गए दायित्वों के अनुसार काम कर रहे हैं। आगामी विधानसभा चुनाव में श्री सिंधिया को कांगे्रस की ओर से मुख्यमंत्री के रूप में प्रोजेक्ट किए जाने के सवाल पर उनका कहना था कि यदि हाईकमान यह निर्णय लेता है तो निश्चित ही इस बार कांग्रेस को सफलता हासिल होगी और प्रदेश में उसकी सरकार बनकर रहेगी। उन्होंने कहा कि उनकी भी कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी से यही मांग है कि वह श्री सिंधिया को यह दायित्व सौंपे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में किसान, मजदूर, कर्मचारी, गरीब ही नहीं बल्कि सभी वर्ग परेशान हैं। यदि कांग्रेस की जीत के बाद श्री सिंधिया मुख्यमंत्री बनते हैं तो निश्चित ही प्रदेश प्रगति की ओर अग्रसर होगा। इसका उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री रहते हुए भी श्री सिंधिया ने प्रदेश की जनता के हित में अनेक काम किए। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं होते हुए भी वह आज जिस मुकाम पर हैं इसके पीछे मूल कारण जनता का स्नेह और पार्टी का उन पर विश्वास है।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का अभिनदंन करते पूर्व नेता प्रतिपक्ष नगर निगम सुधीर गुप्ता

अब तक क्या-क्या किया

पूर्व नेता प्रतिपक्ष नगर निगम सुधीर गुप्ता वर्तमान में चेम्बर,रेडक्रॉस और रामलीला समारोह समिति छत्री बाजार के साथ ही गहोई एकता क्लब, अभा गहोई वैश्य महासभा के सदस्य हैं। वहीं गजराजराजा, महारानी, मामा का बाजार कन्या विद्यालय, गोरखी तथा महाराज बाड़ा स्कूल में शाला विकास समिति के अध्यक्ष का पद संभाल चुके हैं। इसके साथ ही इन विद्यालयों सहित शहर के अन्य स्कूलों में पंखे, ट्यूबलाइट, फर्नीचर जैसी आवश्यक सुविधाएं भी उन्होंने उपलब्ध कराई हैं। इसमें प्रत्येक स्कूल में 10 हजार लीटर की पानी की टंकियों की व्यवस्था कराना भी शामिल है। उधर गजराराजा स्कूल में फ्लड लाइट युक्त स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के निर्माण कार्य का शुभारंभ पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से करवाया। उन्होंने बताया कि नगर के विभिन्न मार्गों जैसे गोरखी स्काउट से कम्पू तक के मार्ग का नामकरण महावीर स्वामी मार्ग, पिछाड़ी ड्योढ़ी मार्ग को शहीद हेमूकालानी के नाम पर, मामा का बाजार स्कूल के पीछे वाले मार्ग का नामकरण संत प्रेमप्रकाश, जच्चा खाना मार्ग का नाम संत जयबाबा मार्ग, जिन्सी नाला क्रमांक दो का नामकरण राष्टÑ कवि मैथिलीशरण गुप्त के नाम पर कराने का श्रेय भी उनको ही प्राप्त है। श्री गुप्ता ने बताया कि वह सरकार की ओर से लंदन, फ्रांस, हॉलेण्ड, ब्रुसेल्स, जर्मनी आदि में हुई अंतरराष्ट्रीय कार्यशालाओं में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। जिला यातायात समिति अध्यक्ष, मप्र एडीबी समिति सदस्य,रेलवे जेडआरयूसीसी सदस्य,पूर्व सांसद प्रतिनिधि, मेला प्राधिकरण समिति सदस्य राज्य स्तरीय विद्युत मण्डल समिति सदस्य, सिंधिया गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट के संयोजक, शिवपुरी, पिछोर विधानसभा और लोकसभा चुनाव प्रभारी रहे हैं तो जिला सरकार में यातायात-परिवहन, लोकनिर्माण, लोक स्वास्थ्य यात्रिंकी चैयरमेन और ग्रामीण विकास समिति के अध्यक्ष पद परभी काम कर चुके हैं। पूर्व नेता प्रतिपक्ष नगर निगम सुधीर गुप्ता ने अपनी अन्य उपलब्धियां गिनाते हुए बताया कि जिला यातायात समिति के अध्यक्ष के रूप में उन्होंने शहर में यातायात सुगम बनाने के उद्धेश्य से विभिन्न 22 मार्गों पर टैम्पो चलवाए। वहीं समय-समय पर केन्द्रीय मंत्रियों, जिले के प्रभारी मंत्री एवं रेलवे चेयर मैन को ज्ञापन सौंप कर शहरवासियों की विभिन्न समस्याओं का समाधान कराया। इसी के तहत पूर्व प्रधानमंत्री माननीय अटल बिहारी वाजपेयी को उनके कार्यकाल के दौरान ग्वालियर के विकास के लिए विशेष पैकेज(डीपीआर सहित) दिए जाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा जिसमें कुछ कार्य भी हुए।

ग्वालियर दक्षिण से दावेदारी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुधीर गुप्ता ने शहर में विशेष रूप से ग्वालियर दक्षिण क्षेत्र में कई काम किए हैं। इसके चलते आगामी विधानसभा चुनावों में इस क्षेत्र से उनकी दावेदारी बन रही है। इसके पीछे एक ओर जहां इस क्षेत्र का वैश्य बाहुल्य होना है तो वहीं श्री सिंधिया के करीबी होने का भी उन्हें लाभ मिल सकता है। इस क्षेत्र में वह आज भी लगातार जनहित के काम करते हुए लोगों की समस्याओं का समाधान करवाने में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। इन सभी कारणों से इस बार ग्वालियर दक्षिण क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में उनकी प्रबल दावेदारी दिखाई दे रही है।

Updated : 7 Sep 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top