Home > Archived > गरीब वंचित छात्रों के लिए 'निःशुल्क गाइडेंस क्लास'

गरीब वंचित छात्रों के लिए 'निःशुल्क गाइडेंस क्लास'

गरीब वंचित छात्रों के लिए निःशुल्क गाइडेंस क्लास
X

स्वदेश वेब डेस्क। बिहार की तर्ज पर 'सुपर 30' की अब राजस्थान के दौसा में रहने वाले एक दंपती ने 'सुपर 60' की शुरुआत की है। बता दे कि जिस प्रकार 'सुपर-30' में गरीब और वंचित छात्रों को इंजीनियरिंग की तैयारी कराई जाती है। उसी प्रकार 'सुपर 60' राजस्थान में सीमा और विनोद मीणा ने अपनी 'निःशुल्क गाइडेंस क्लास' में गरीब वंचित छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करवाते है। साथ ही यह दंपती एक स्क्रीन प्रोसेस करवाता है। उसके बाद यह उनमे से 60 छात्रों का चयन करते है। और उन्हें किसी भी प्रकार की सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग देते है। 41 साल के विनोद और उनकी 39 वर्षीय पत्नी ये दोनों सरकारी विद्यालय में शिक्षक है।

गौरतलब है कि 'सुपर 60' के बारे में जानकारी देते हुए श्री विनोद मीणा बताते है। कि वे स्वयं आईएस के इंटरव्यू के लिए 3 बार गए थे। परन्तु उन्हें तीनो बार निराशा ही हाथ लगी। इसके बाद उन्होंने यह फैसला लिया था कि वे अपने ज्ञान को उन युवाओ के साथ साझा करेंगे जो कोचिंग जाने में अक्षम है।

हम आपको बता दें कि मीणा दंपती अपने वेतन में से हर महीने 20000 रु कोचिंग सेंटर के किराये और स्टैशनेरी पर खर्च कर देते है। ये अपनी 'सुपर-60' संस्था में रविवार को छोड़कर हर दिन क्लास चलाते है। अब तक इनके संस्था मे पढ़े 300 से अधिक छात्रों को सरकारी नौकरी मिल चुकी है।

Updated : 9 Sep 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top