Home > Archived > नोटबंदी के बाद ग्वालियर में 406 खातों में एक करोड़ से अधिक जमा

नोटबंदी के बाद ग्वालियर में 406 खातों में एक करोड़ से अधिक जमा

नोटबंदी के बाद ग्वालियर में 406 खातों में एक करोड़ से अधिक जमा
X

ग्वालियर को मिला 265 करोड़ का लक्ष्य


ग्वालियर, न.सं.। नोटबंदी के उपरांत मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में 2.72 लाख नए आयकरदाता जुड़े हैं जबकि हमारा लक्ष्य छह लाख बीस हजार नए आयकरदाताओं को जोड़ने का है। नोटबंदी के बाद ग्वालियर में पहले से अधिक 406 लोगों ने आयकर रिटर्न जमा कर चुके हैं। वहीं वित्तीय वर्ष में ग्वालियर जिले के लिए हमें 267 करोड़ का लक्ष्य मिला है जिसमें से हमने 126 करोड़ का लक्ष्य पूरा कर लिया है जो कि विगत वर्ष से 37 प्रतिशत अधिक है। वहीं 31 मार्च 2018 तक 141 करोड़ रुपए का लक्ष्य पूरा करना है। यह बात पत्रकारों से चर्चा करते हुए मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त पी.के. दाश ने कही।

श्री दाश ने कहा कि जिस जगह से हमें राजस्व मिल सकता है उन्हें नोटिस दे दिए हैं। श्री दाश ने कहा कि पूरे भारत में ई-असिस्मेंट की सेवा शुरू कर रहे हैं जिसमें ऐसे लोग जो आयकर विभाग तक नहीं आ सकते हैं उन्हें इंटरनेट के माध्यम से पूरी जानकारी दी जाएगी उन्हें कार्यालय आने की जरूरत ही नहीं होगी। श्री दाश ने बताया कि ग्वालियर रीजन में 64 हजार लोगों के पास पेन कार्ड हैं लेकिन इसमें महज 2000 लोग ही रिटर्न दाखिल कर रहे हैं। 31 मार्च 2018 तक 62 हजार लोगों से रिटर्न दाखिल कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

शुरू होगी फ्री लीगल एड योजना

श्री दाश ने कहा कि आयकर से संबंधित जानकारी जुटाने के लिए फ्री लीगल एड योजना शुरू की जा रही है। इस योजना में आयकर विभाग के सेवानिवृत्त अधिकारी जनता के बीच करदाताओं के पास जाएंगे और उनकी समस्या की जानकारी लेंगे और समस्या को हल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्वालियर रीजन में 95 अपील पेडिंग हैं, इन पर फैसला होने पर विभाग को 700 करोड़ रुपए मिलेंगे जिसे एक से दो माह में पूरा कर लिया जाएगा।

Updated : 11 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top