Home > Archived > आर्थिक संभावनाएं तलाशने को लेकर प्रधानमंत्री ने की विशेषज्ञों के साथ बैठक

आर्थिक संभावनाएं तलाशने को लेकर प्रधानमंत्री ने की विशेषज्ञों के साथ बैठक

आर्थिक संभावनाएं तलाशने को लेकर प्रधानमंत्री ने की विशेषज्ञों के साथ बैठक
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बुधवार को ‘आर्थिक नीति भविष्‍य की संभावनाएं’ विषय पर नीति आयोग द्वारा आयोजित अर्थशास्‍त्रियों और विशेषज्ञों के विचार विमर्श सत्र में भाग लिया जिसमें 40 से अधिक अर्थशास्‍त्री और अन्‍य विशेषज्ञों ने वृहद अर्थशास्‍त्र, कृषि, ग्रामीण विकास, रोजगार, स्‍वास्‍थ्‍य व व शिक्षा, विनिर्माण और निर्यात, शहरी विकास, अवसंरचना और संपर्क जैसे आर्थिक विषयों पर अपने विचार साझा किये।

बैठक के बाद नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री ने विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों और संबंधित सचिवों से उनकी राय जानी। इस दौरान कई विशेषज्ञों ने कृषि उत्पादन की जगह किसानों की आय बढ़ाने पर अधिक ध्यान केन्द्रित करने की सलाह दी। शिक्षित वर्ग की वृद्धि के साथ उनकी आकांक्षाओं और रोजगार सृजन पर अधिक ध्यान देने पर जोर दिया गया।

कुमार ने बताया कि नीति आयोग श्रम मंत्रालय के साथ मिलकर रोजगार डाटा से जुड़े विषय पर नीति आयोग के संपर्क में है और आगे उच्च आवृत्ति डाटा पर नियमित तौर पर नज़र रखेगा। इस बैठक में अनेक केन्‍द्रीय मंत्रियों सहित नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष, केन्‍द्र सरकार तथा नीति आयोग के वरिष्‍ठ अधिकारी भी शामिल हुए ।

Updated : 11 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top