Home > Archived > आप बताएं, शहर में कैसी है साफ-सफाई ?

आप बताएं, शहर में कैसी है साफ-सफाई ?

आप बताएं, शहर में कैसी है साफ-सफाई ?
X

आपके पास भी आ सकता है फोन

ग्वालियर, न.सं.। अगर आपने भी नगर निगम की मोबाइल एप डाउनलोड कर रखी है और आपने इसके जरिए शिकायत पंजीकृत कराई है तो यह खबर आपके लिए काफी अहम है। कुछ दिनों में आपके पास भी ऐसे फोन आ सकते हैं, जिसमें आपसे शहर की साफ-सफाई व्यवस्था से संबंधित कुछ सवाल पूछे जाएंगे। यह फोन कहीं और से नहीं बल्कि सीधे स्वच्छ भारत सर्वेक्षण के लिए लगाई गई सर्वे टीम के पास से आएगा। इसमें आपके जवाब और फीडबैक ग्वालियर की रैकिंग को बनाने या बिगाड़ने में अहम रोल अदा करेंगे।

शहर और सुंदर दिखाई देगा

एप के जरिए शहर को स्वच्छ बनाने की पहल नगर निगम की ओर से की गई है। सबसे पहले मैंने एप डाउनलोड किया था। मेरे पास दिल्ली से कॉल आई थी, जिसमें साफ-सफाई से जुड़े करीब पांच सवाल पूछे गए थे, जिसका मैंने जवाब दिया। पहले की अपेक्षा अपना शहर काफी साफ-सुथरा है। जनता जागरुक हुई है। आने वाले दिनों में शहर और सुंदर दिखाई देगा।

मनीषा सिंघल
संचालक, यूनिक गैलरी

बीस तक आ सकता है दल

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के लिए दल के 20 जनवरी तक ग्वालियर आने की उम्मीद है। वह सफाई व्यवस्था, सफाई के लिए उपलब्ध संसाधन और जनता के फीडबैक पर रिपोर्ट तैयार करके शहरी विकास मंत्रालय के स्वच्छ भारत अभियान को भेजेगी। रिपोर्ट के आधार पर ग्वालियर को रैकिंग मिलेगी।

स्वच्छता सर्वेक्षण-2018

- केन्द्रीय दल ने एप डाउनलोड करने वालों से पूछे सवाल।
- महानगर की सफाई, कूड़ा निस्तारण, खुले में शौच आदि पर को लेकर किए गए सवाल।
सवाल- हैलो आप कौन और कहां से बोल रहे हैं।
जवाब- सर मैं अंशुमन शर्मा, ग्वालियर से बोल रहा हूं।
सवाल- आपने स्वच्छता एप डाउनलोड किया था, जिसके जरिए शहर के बारे में फीडबैक लिया जा रहा है। आप बताएं कि शहर में साफ-सफाई का क्या हाल है?
जवाब- पहले की अपेक्षा शहर इस समय काफी साफ-सुथरा है?
सवाल- खुले में शौच की क्या स्थिति है?
जवाब- शहर में जहां सार्वजनिक शौचालय नहीं हैं, वहां बनवाए जा रहे हैं। काफी काम पूरा हो चुका है।
सवाल- शहर के मुख्य स्थानों पर डस्टबिन रखे गए हैं कि नहीं?
जवाब- सार्वजनिक जगहों पर नगर निगम की ओर से डस्टबिन रखे गए हैं, साथ ही कूड़ा निस्तारण के लिए डोर-टू-डोर गाड़ी चलाई जा रही है।

Updated : 17 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top