Home > Archived > आतंकवाद के सभी रूपों को पराजित करने के लिए हमें एक ठोस वैश्विक प्रतिक्रिया की जरूरत: कोविंद

आतंकवाद के सभी रूपों को पराजित करने के लिए हमें एक ठोस वैश्विक प्रतिक्रिया की जरूरत: कोविंद

आतंकवाद के सभी रूपों को पराजित करने के लिए हमें एक ठोस वैश्विक प्रतिक्रिया की जरूरत: कोविंद
X

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आतंकवाद से मुकाबले में भारत और इस्राइल के बीच व्यापक सहयोग का आह्वान किया और कहा कि इस समस्या के सभी रूपों को पराजित करने के लिए एक ठोस वैश्विक प्रतिक्रिया की जरूरत है।

भारत की यात्रा पर आए इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का स्वागत करते हुए कोविंद ने कहा कि भारत और इस्राइल के सुरक्षा सहयोग आतंकवाद के खिलाफ उनकी साझा लड़ाई से परिभाषित होती है। नेतन्याहू ने कोविंद से मुलाकात की।

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘यह चुनौती हमारे समाज की अहम चीजों को नुकसान पहुंचा रही है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारा आतंकवाद निरोधक सहयोग अच्छी तरह प्रगति कर रहा है, लेकिन हमें और कदम उठाने की जरूरत है। आतंकवाद के सभी रूपों को पराजित करने के लिए हमें एक ठोस वैश्विक प्रतिक्रिया की जरूरत है।’’

कोविंद ने कहा कि नेतन्याहू की भारत यात्रा इस्राइल और भारत के राजनयिक संबंधों के 25 साल पूरे होने का परिणाम है। एक आधिकारिक बयान में कोविंद के हवाले से कहा गया, ‘‘हमारी गर्मजोशी से दोस्ताना रिश्ते मजबूत हो रहे हैं। दो साल से थोड़े अधिक समय में दोनों देशों ने राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री की यात्राओं का आदान-प्रदान किया है।’’

राष्ट्रपति ने कहा कि द्विपक्षीय सहयोग कई गुना बढ़ गया है। उन्होंने कहा, ‘‘राजनीतिक समझ, सुरक्षा सहयोग एवं प्रौद्योगिकी साझेदारी भारत एवं इस्राइल के सामरिक संबंधों के अहम स्तंभ हैं।’’ राष्ट्रपति ने जोर देकर यह भी कहा कि अंतरिक्ष, साइबर सुरक्षा एवं नवोन्मेष जैसे नए क्षेत्रों में सहयोग से साझेदारी और मजबूत होगी।

उन्होंने कहा कि निवेश, विनिर्माण, सेवा, स्टार्ट-अप और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच पर्याप्त अवसर हैं। कोविंद ने भारत में इस्राइली कंपनियों की मौजूदगी की तारीफ की।

Updated : 17 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top