Home > Archived > चुनाव आयोग ने की पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा

चुनाव आयोग ने की पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा

चुनाव आयोग ने की पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा
X

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने गुरुवार को पूर्वोत्तर के तीन राज्यों मेघालय, त्रिपुरा, नगालैंड में आगामी विधानसभा चुनावों से जुड़े मतदान कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। यहां मतदान दो चरणों में होगा। पहले चरण में त्रिपुरा ओर दूसरे चरण में नगालैंड एवं मेघालय में मतदान होगा। त्रिपुरा में 18 फरवरी जबकि नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होगा। वहीं, मतगणना तीन मार्च को होगी। तीनों राज्यों में 60 सीट है, जहां मेघालय में 8.30, नागालैंड में 11.89 और त्रिपुरा में 25.6 लाख मतदाता हैं। तीनों राज्यों में एकसाथ तीन मार्च को मतगणना होगी और उसी दिन परिणाम घोषित होगा। दिल्ली में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने कहा कि अधिसूचना, नामांकन भरने की अंतिम तिथि, नामांकन पत्रों की जांच, नाम वापसी तथा मतदान कार्यक्रम इस प्रकार हैं।

त्रिपुरा: 24 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी, 31 जनवरी को नामांकन भरने की अंतिम तिथि, एक फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच, 3 फरवरी तक नाम वापसी और 18 फरवरी को मतदान होगा।

मेघालय और नगालैंड: 31 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी, 7 फरवरी को नामांकन भरने की अंतिम तिथि, 8 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच, 12 फ़रवरी तक नाम वापसी और 27 फरवरी को मतदान होगा। तीनों राज्यों में मतगणना 3 मार्च को एक साथ होगी।

Updated : 18 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top