Home > Archived > घरों में नई सर्विस केबल के साथ कनेक्शन देने के निर्देश

घरों में नई सर्विस केबल के साथ कनेक्शन देने के निर्देश

भोपाल । प्रमुख सचिव ऊर्जा आई.सी.पी. केशरी ने कहा है कि सौभाग्य योजना में उपभोक्ताओं के घरों में नई सर्विस केबल लगाई जाए, तभी उस कनेक्शन को योजना में शामिल माना जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां-जहां विद्युत सामग्री आ गई है, वहां नई केबल के साथ मीटर और पूरी किट के साथ सौभाग्य योजना में कनेक्शन दिया जाए। श्री केशरी एक बैठक में विभागीय गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे।

प्रमुख सचिव ने शुक्रवार को विद्युत कंपनियों के मैदानी अधिकारियों से स्पष्ट कहा है कि दूर-दराज के क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों और ए.पी.एल. परिवारों को गुणवत्तापूर्ण और विश्वनीय बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाशत नहीं की जाएगी। सौभाग्य योजना में गुणवत्तापूर्ण केबल लगाई जाए। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को सौभाग्य योजना में शत-प्रतिशत संतुष्टि होना चाहिए। जिन मजरे-टोलों और गांवों में लाइनों के विस्तार की आवश्यकता है, वहां कामों को प्राथमिकता से पूरा किया जाए ताकि सौभाग्य योजना में शत-प्रतिशत लक्ष्य अक्टूबर माह तक पूर्ण किया जा सके।
आई.सी.पी. केशरी ने पंचायत, ब्लॉक, तहसील एवं जिला स्तर पर सौभाग्य योजना में जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत बताई है। उन्होंने कहा है कि कॉन्ट्रेक्टरों से संवाद स्थापित कर यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण हों। प्रमुख सचिव ने कहा कि गर्मी का मौसम अप्रैल माह से शुरू हो जाएगा। इसके लिए नल-जल योजना के लंबित प्रकरणों का तत्काल निपटारा किया जाए ताकि गर्मियों में पेयजल की समस्या नहीं हो।
एम.पी. पॉवर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक संजय कुमार शुक्ल ने कहा कि विद्युत वितरण कंपनियों को अपनी बिलिंग दक्षता में सुधार की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भोपाल शहर के कोलार इलाके में जले तथा खराब मीटरों को प्राथमिकता पर बदला जाए।

श्री शुक्ल ने कहा कि शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं को एसएमएस अलर्ट भेजा जाना चाहिए। इसके लिए मोबाइल नंबर को बिलिंग प्रणाली में जोड़ने के लिए अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना में आधार एवं मोबाइल नंबर आदि की जानकारी कनेक्शन देते समय ही ले ली जाए। इस मौके पर तीनों कंपनी के प्रबंध संचालकों ने अपने-अपने क्षेत्रों में चल रही योजनाओं की प्रगतिऔर लक्ष्यों की पूर्ति के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

Updated : 19 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top