Home > Archived > जिस देश में शहीद का ऐसा सम्मान, उसका बाल भी बांका नहीं हो सकता

जिस देश में शहीद का ऐसा सम्मान, उसका बाल भी बांका नहीं हो सकता

जिस देश में शहीद का ऐसा सम्मान, उसका बाल भी बांका नहीं हो सकता
X

नई दिल्ली । गणतंत्र दिवस समारोह में जिन गरुड कमांडो शहीद ज्योति प्रसाद निराला को अशोक चक्र प्रदान किया गया, उनके पिता ने उन पर गर्व जताया है। हिन्दुस्थान समाचार से विशेष बातचीत में शहीद ज्योति के पिता तेज नारायण निराला ने कहा कि उनका रोम-रोम सिहर उठा था जब राजपथ पर उनके बेटे की बहादुरी का बखान हो रहा था और वहां बैठे लाखों लोग सहित देशभर में टीवी देख रहे लोग उसे सुन रहे होंगे।

राजपथ पर विशिष्ट दीर्घा में बैठे तेज नारायण निराला अपनी पत्नी और शहीद की मां के साथ शहीद की पत्नी सुषमा को देश के राष्ट्रपति के हाथों अशोक चक्र पाता देख रहे थे। आयोजन की व्यवस्था ऐसी होती है कि परिवार के केवल दो लोगों को ही मंच तक ले जाया जाता है। उस दौरान जो दृश्य उभरा उसने अनेक लोगों की आंखों को नम कर दिया, जिनमें देश के राष्ट्रपति भी थे। श्री निराला ने कहा कि वह दृश्य देखकर तो मैं बहुत भावुक हो गया था। आंखों से आंसू वह निकले थे। मेरे बेटे की बहादुरी और बलिदान को सारा देश सलाम कर रहा था। मैं यह देखकर गर्व से भर गया कि मेरे बेटे ने अपना और हमारा नाम इतिहास में अमर कर दिया। शहीद के पिता ने बताया कि 22 जनवरी को ही उन्हें सूचना मिली कि उनके पुत्र को अशोक चक्र सम्मान प्रदान किया जाएगा। तब वे विहार के रोहतास जिले के कराकाट प्रखंड के गांव बदिलाडीह में थे। बदिलाडीह शहीद ज्योति निराला का पैतृक गांव है। जब वे शहीद हुए तब उनकी पोस्टिंग हेडक्वार्टर चंडीगढ़ एयरफोर्स स्टेशन में थी और तैनाती जम्मू कश्मीर में थी, जहां वे आतंकवादियों को नेस्तनाबूद करते हुए शहीद हुए थे। शहीद की पत्नी और शहीद की मां उस दिन चंडीगढ़ में ही थे, जिस दिन अशोक चक्र दिए जाने की सूचना उन्हें दी गई।

शहीद निराला के पिता तेज नारायण निराला ने बताया कि उन्हें वायुसेना ने पूरे सम्मान के साथ दिल्ली बुलाया। 26 जनवरी के परेड के बाद शाम को राष्ट्रपति महोदय ने राष्ट्रपति भवन में चाय पर बुलाकर भी हमसे भेंट की। उस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व अन्य अनेक राजनेता व वरिष्ठ अधिकारी भी वहां मौजूद थे। यह सब देखकर शहीद के पिता ने कहा, ‘मेरे बेटे की शहादत को राष्ट्र ने जो सम्मान दिया, उससे मैं अभिभूत हूं। जिस देश में बलिदान देने वाले सैनिकों का इस कदर सम्मान होता है, उस देश का कोई भी बाल बांका नहीं कर सकता।’

Updated : 27 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top