Home > Archived > UIDAI ने किया आधार कार्ड डाटा सुरक्षित होने का दावा

UIDAI ने किया आधार कार्ड डाटा सुरक्षित होने का दावा

UIDAI ने किया आधार कार्ड डाटा सुरक्षित होने का दावा
X

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक अंग्रेजी दैनिक में प्रकाशित आधार डाटा लिक संबंधी रिपोर्ट का खंडन करते हुए उसे भ्रामक बताया है। यूआईडीएआई ने आश्वासन दिया कि कोई आधार डेटा उल्लंघन नहीं है बायोमेट्रिक जानकारी सहित आधार डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है।

यह खबर ‘‘500 रुपये, 10 मिनट और आपके पास अरब आधार का विवरण’’ नाम से अंग्रेजी में प्रकाशित हुई थी। खबर के मुताबिक केवल कुछ रुपये देकर आप एक लिंक पा सकते हैं जिसमें यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिये लॉगिन कर किसी भी आधार नंबर से संबंधित डाटा हासिल कर सकते हैं|

यूआईडीएआई का कहना है कि खबर में प्रकाशित शिकायत निवारण तंत्र के तहत कुछ लोगों को दी गई खोज सुविधा के दुरुपयोग का मामला है। यूआईडीएआई ने नामित कर्मियों और राज्य सरकार के अधिकारियों को शिकायत निवारण के उद्देश्य से लॉगिन की सुविधा देता है। यूआईडीएआई इस सुविधा पर लगातार नज़र रखता है। ऐसे में तत्काल इसमें शामिल व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने सहित कानूनी कार्रवाई की जा रही है। यूआईडीएआई का कहना है कि शिकायत निवारण खोज सुविधा भी केवल नाम और अन्य विवरण तक सीमित पहुंच प्रदान करती है। इसमें बायोमेट्रिक विवरण नहीं होता।

यूआईडीएआई ने आश्वासन दिया है कि बायोमेट्रिक डाटाबेस का कोई भी डाटा उल्लंघन नहीं है जो यूआईडीएआई पर पूरी तरह से सुरक्षित है और उच्चतम एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित है| बायोमेट्रिक्स के बिना जनसांख्यिकीय जानकारी का दुरुपयोग नहीं किया जा सकता है।

Updated : 4 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top