Home > Archived > पाइप लाइन के ट्रायल ने छीना पानी का हक

पाइप लाइन के ट्रायल ने छीना पानी का हक

जलापूर्ति प्रभावित होने से नहीं मिल रहा पानी

आगरा। शहर में इन दिनों पाइप लाइन के ट्रायल के नाम पर लोगों से पानी का हक छीना जा रहा है। गंगाजल परियोजना के लिए वर्षों पहले डाली गई पाइप लाइनों में बतौर ट्रायल पानी छोड़ा जा रहा है। इसके कारण शहर में जलापूर्ति बाधित हो रही है और लोग पानी को तरस रहे हैं।

सरकार ने इस साल शहर को गंगाजल देने का वायदा किया है। लिहाजा, शहर की प्यास बुझाने के लिए गंगाजल परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है। शहर के कई इलाकों में 10 से 15 साल पहले पाइप लाइनें डाली गई थीं, जो अधिकांश बंद हो चुकी हैं। पानी न होने के कारण इन लाइनों का इस्तेमाल नहीं हो सका था। गंगाजल को लेकर इन लाइनों को शुरू किया जाना है। इसी वजह से इन लाइनों को परखा जा रहा है। जल निगम ने शास्त्रीपुरम क्षेत्र में पाइप लाइनें डाली थी, जिसमें ट्रायल के तौर पर पिछले 10-15 दिन से पानी छोड़ा जा रहा है। सिकंदरा जल संस्थान से आने वाला पानी बीच में ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल हो जाने के कारण ही लोहामंडी व अन्य जेडपीएस तक पर्याप्त नहीं पहुंच रहा। इस कारण क्षेत्रों में पानी की सप्लाई बाधित हो रही है।

जलकल के सहायक अभियंता बीबी सिंह के मुताबिक पिछले कई दिन से पता किया जा रहा था कि सिकंदरा वाटरवक्र्स से पानी की आपूर्ति पूरी होने के बाद भी जेडपीएस तक पानी क्यों नहीं आ रहा। पड़ताल करने पर जानकारी हुई कि जल निगम द्वारा बीच में वाल्व खोलकर पुरानी लाइनों के ट्रायल में पानी छोड़ा जा रहा है।

समस्त आंगनबाड़ी केन्द्र कल तक बन्द
आगरा। जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेन्द्र कुमार ने बताया है कि वर्तमान में जनपद में चल रही शीत लहर के कारण छोटे बच्चों के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुये जिलाधिकारी गौरव दयाल के निर्देशानुसार आगरा जनपद में स्थित समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों को तत्काल प्रभाव से दिनांक 06 जनवरी 2018 तक बन्द किया जाता है। यदि विद्यालयों का अवकाश बढ़ाया जाता है, तो आंगनबाड़ी केन्द्रों का भी अवकाश बढ़ा दिया जायेगा।


Updated : 5 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top