Home > Archived > परमाणु हथियारों से सम्पन्न उत्तर कोरिया किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नहीं: आबे

परमाणु हथियारों से सम्पन्न उत्तर कोरिया किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नहीं: आबे

परमाणु हथियारों से सम्पन्न उत्तर कोरिया किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नहीं: आबे
X

टोक्यो। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने परमाणु-सम्पन्न उत्तर कोरिया को अस्वीकार्य करार देते हुए कहा है कि इस समय जापान द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़े खतरे का सामना कर रहा है। नव वर्ष के बाद मी प्रांत में एक धार्मिक स्थल पर आबे ने कल कहा कि परमाणु हथियारों से सम्पन्न उत्तर कोरिया किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नहीं है।

उत्तर कोरिया ने गत 29 नवंबर को एक मिसाइल परीक्षण किया था जो जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरी थी। आबे ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को मिलकर उत्तर कोरिया पर उसकी नीतियां बदलने के लिए दबाब बनाना होगा।

आबे ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से उत्तर कोरिया को उसकी परमाणविक महत्वाकांक्षाएं कम करने के लिए कठोर दबाब बनाने का आग्रह किया है। गत कुछ माह में इस क्षेत्र में स्थिति और बिगड़ी है। उत्तर कोरिया ने सितंबर में अपना छठां और सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण किया था।

उन्होंने स्थिति की गंभीरता की तुलना द्वितीय विश्व युद्ध से करते हुए कहा कि उस हिंसा का अंत जापान के दो शहरों पर दो परमाणु बम हमलों के बाद हुआ था। यह कहना कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जापान इस समय सबसे गंभीर खतरे का सामना कर रहा है।

Updated : 5 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top