Home > Archived > टेकनपुर स्थित झील के किनारे बने इस भवन में रुकेंगे प्रधानमंत्री मोदी

टेकनपुर स्थित झील के किनारे बने इस भवन में रुकेंगे प्रधानमंत्री मोदी

टेकनपुर स्थित झील के किनारे बने इस भवन में रुकेंगे प्रधानमंत्री मोदी
X

ग्वालियर। तीन दिवसीय ऑल इंडिया पुलिस डीजी/आईजी कॉन्फ्रेंस की मेजबानी का मौका इस बार ग्वालियर से 32 किलोमीटर दूर टेकनपुर स्थित BSF अकादमी को मिला है। यह कॉन्फ्रेंस शनिवार से शुरू हो गई। रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसमें शामिल होंगे। दो दिवसीय प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रुकने की व्यवस्था सुरक्षा भवन में की गई है। यह पैलेस सिंधिया राजवंश ने बनाया था और अब बीएसएफ के पास है।

सन 1933 में जीवाजी राव सिंधिया ने एक फ्रांसीसी स्टाइल का पैलेस टेकनपुर स्थित एक झील के किनारे बनवाया था जिसको स्पेनिश वास्तुशिल्प टी. ए. रिच ने डिजाइन किया यह बिलकुल पुणे स्थित विलास पैलेस की तरह दिखता है । यह पैलेस जैसे एक क्रूज शिप समुद्र में चल रहा हो ऐसा प्रतीत होता है। यह अब बीएसएफ अकादमी का मुख्यालय है, यहाँ कमांडोज तैयार किए जाते हैं। इस पैलेस का नाम बीएसएफ ने “सुरक्षा भवन” रखा है और इसका एक हिस्सा झील की ओर है। इसी सुरक्षा भवन में VVIP के ठहरने की पूरी व्यवस्थाएं हैं।

क्रूज पैलेस “सुरक्षा भवन” का इतिहास

लगभग पांच दशक पहले टेकनपुर में BSF अकादमी स्थापित की गई थी । झील के किनारे बने इस क्रूज पैलेस “सुरक्षा भवन” को सन 1965 में राजमाता विजयाराजे सिंधिया ने BSF को सौंप दिया था। पैलेस से लगी हुई लगभग 52 एकड़ जमीन को भी BSF को दे दी गई और पैलेस के दूसरे हिस्से में कई एकड़ जमीन पर झील भी बनी हुई है। इस झील में नरवर के रास्ते में पड़ने वाले हरसी डैम से पानी आता है। सुरक्षा भवन 12500 वर्ग फीट में बना है अब इसमें बीएसएफ अकादमी का मुख्यालय है। BSF के हर कमांडो को अकादमी आकर अपना कोर्स पूरा करना अनिवार्य होता है।


Updated : 6 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top