Home > Archived > सरकारी नाला कब्जाकर कॉलोनी काट रहा है भू-माफिया

सरकारी नाला कब्जाकर कॉलोनी काट रहा है भू-माफिया

सरकारी नाला कब्जाकर कॉलोनी काट रहा है भू-माफिया
X

जिलाधीश की जनसुनवाई

ग्वालियर, न.सं.। साहब, ग्राम मानपुर गिर्द, हल्का जगनपुरा की सर्वे क्रमांक 336 पर स्थित नाले की करीब दो करोड़ रुपए कीमती शासकीय भूमि को भू-माफिया ने कूट रचना कर शासकीय अभिलेखों में निजी दर्ज करा लिया है। इन कूट-रचित दस्तावेजों के आधार पर भू-माफिया कॉलोनी काट रहा है। इस तरह की शिकायत अनिल यादव, महेश यादव, बिजेन्द्र यादव और मनीष यादव ने जिलाधीश की जनसुनवाई में पहुंचकर की है।

शिकायतकर्ता अनिल यादव ने बताया कि मौजा मानपुर, तहसील गिर्द, जिला ग्वालियर की सर्वे क्रमांक 366 की 1 बीघा, 11 विस्वा भूमि जो संवत् 1999 में शासकीय नाले के रूप में दर्ज रही है। यह बहुमूल्य कीमती भूमि है। यह भूमि संवत् 2004 में भी नाले के रूप में दर्ज रही है, लेकिन संवत् 2004 में मालिक के स्थान पर काट-पीटकर फर्जी कूटरचित रूप से कॉलम नं. 5 में अलग स्याही से विजय बहादुर सिंह एवं काश्तकार दुर्गा सिंह का नाम लिखा गया है, जो एक कूटरचना है। क्योंकि संवत् 2004 एवं 2005 में भूमि का किस्म नाला स्पष्टत: दर्ज है। सम्पूर्ण अभिलेख में कहीं भी कोई नाला अंकित नहीं है। शिकायतकर्ता के अनुसार यह भूमि संवत् 2008,2009 एवं 2010 से 2014 में भी नाला दर्ज है, लेकिन संवत् 2021 से नाला के अतिरिक्त फसल भी अंकित कर दी गई है। जबकि उक्त भूमि मध्यप्रदेश भू-राजस्व संहिता के लागू होने के बाद एवं उसके लगातार नाले के रूप में दर्ज रही है। वर्तमान में इस भूमि पर सुरेन्द्र सिंह और भूपेन्द्र सिंह पुत्रगण गोपाल सिंह के नाम से फर्जी कूटरचित इन्द्राज हैं। इस कूट रचना का लाभ उठाते हुए यह व्यक्ति शासकीय नाले की बहुमूल्य कीमती भूमि को खुर्द बुर्द करने के प्रयास में हैं। इनके द्वारा कॉलोनी काटकर भू-खण्ड बेचे जा रहे हैं। शिकायतकर्ता ने विभागीय अधिकारियों पर भी भू-माफिया से मिलीभगत का संदेह व्यक्त करते हुए भूमि को खुर्द-बुर्द होने से बचाने का अनुरोध किया है।

खदान पर नहीं मिल रही भूमि प्रवेश की अनुमति:- राजेश शुक्ला ने जिलाधीश की जनसुनवाई में पहुंचकर अनुरोध किया कि उसकी पत्नी श्रीमती रेखा शुक्ला के नाम से स्वीकृत खदान पर भूमि-प्रवेश की अनुमति जारी की जाए। पीड़ित का कहना था कि 4 अक्टूबर 2017 को मिली डिया अनुमति की शर्त क्र. 16 के अनुसार सी.एस.आर राशि 2.50 लाख वह शासकीय खाते में 25 जनवरी 2018 को जमा करा चुका है। इसके बाद भी उसे भूमि प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई है।

छात्र को प्रताड़ित कर रहा है स्कूल प्रबंधन

हर्षवर्धन सिंह परिहार निवासी गोला का मंदिर ने जिलाधीश की जनसुनवाई में पहुंचकर जिला शिक्षा अधिकारी से शिकायत दर्ज कराई है कि उसका बेटा स्वामी विवेकानन्द अकादमी स्कूल में पढ़ता है। पिता के बीमार हो जाने के कारण आर्थिक तंगी के चलते वह बेटे की फीस की तीसरी किस्त नहीं भर पाया है। इस कारण स्कूल प्रबंधन एवं प्राचार्य द्वारा दो माह से उसके बेटे को मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है। पेपर देने से रोककर उसे दो घंटे तक बाहर खड़ा रखा गया। इसके बाद पेपर दिलाया गया। स्कूल समय में उसे पुस्तकालय में बैठाया जाता है। उसका परीक्षा परिणाम खराब करने की भी धमकी दी जा रही है। शिकायतकर्ता ने छात्र के साथ हो रहे अमानवीय व्यवहार की जांच एवं स्कूल प्रबंधन पर कार्रवाई की मांग की है।

Updated : 14 Feb 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top