Home > Archived > संदेश देने पहले कराई पेंटिंग, अब मिट्टी डालकर कर रहे दफन

संदेश देने पहले कराई पेंटिंग, अब मिट्टी डालकर कर रहे दफन

संदेश देने पहले कराई पेंटिंग, अब मिट्टी डालकर कर रहे दफन
X


ग्वालियर, न.सं.। जनता की गाढ़ी कमाई किस तरह बर्बाद की जाती है। इसका प्रमाण शहर के उस मार्ग पर देखा जा सकता है, जिसे लोग गांधी रोड के नाम से जानते हैं। इस मार्ग पर स्थित सरकारी बंगलों में जहां आला अधिकारी निवास करते हैं वहीं इस मार्ग से ही वीआईपी लोगों का आना-जाना रहता है। इस मार्ग पर कुछ दिन पहले समाज को बेटियों को पढ़ाने तथा उन्हें बचाने का संदेश देने के लिए नगर निगम प्रशासन ने हजारों रुपए खर्च करके सरकारी बंगलों की दीवारों पर चित्रकारी कराई थी, लेकिन शायद अब जिम्मेदरों की नजर में इन दीवारों पर उकेरे गए इन चित्रों का महत्व समाप्त हो गया है, इसीलिए अब इन चित्रों को दीवारों के सहारे मिटट्ी डालकर दफन किया जा रहा है। गांधी रोड स्थित जिलाधीश राहुल जैन के बंगले के सामने का आज अभी का नजारा है, यहां कुछ दिन पहले ही दीवारों पर मामा की भांजियों को बचाओ, पढ़ाओ, बढ़ाओ के स्लोगन दीवारों पर उकेरे गए थे, जो लोगों को आकर्षित भी कर रहे थे, लेकिन अब पैसा डकारने की नई योजना के तहत बंगलों की बाउण्ड्रीवाल और रेलिंग के बीच मिट्टी डालकर भरा जा रहा है। इस कारण दीवारों पर उकेरी गई मामा की भांजियां इन मिट्टी के ढेर में दब गई हैं। इन भांजियों के भविष्य के साथ इन पेंटिंग पर खर्च किया गया पैसा भी पानी में बह गया है।

निगम अधिकारी बोले-भूनिर्माण के लिए डाली मिट्टी

जब इस मामले में नगर निगम अधिकारियों से बात की गई तो उनका कहना था कि ग्वालियर को डस्ट फ्री बनाने के लिए कुछ सड़कों का चयन किया गया है, जिसमें सिटी सेंटर से सचिन तेंदुलकर मार्ग भी शामिल है, लेकिन निगम अधिकारियों ने चित्रों को मिट्टी में दबाने की बात को यह कहते हुए टाल दिया कि अभी कार्य हो रहा है।

जब मिट्टी डालना थी तो पेंटिंग क्यों कराई

आमजनों का कहना है कि अगर मिट्टी डालना थी तो पहले पेंटिंग क्यों कराई और अगर पेंटिंग कराई तो अब मिट्टी क्यों डाली जा रही है, जबकि यह पेंटिंग राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की यात्रा को देखते हुए बनाई गई थीं, लेकिन राष्ट्रपति के जाते ही इन पेंटिंगों को मिट्टी में दबा दिया गया है।

बंगले से रोज निकलते हैं जिलाधीश

गांधी रोड स्थित जिन दीवारों पर बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ के चित्र उकेरे गए हैं, उसके ठीक पास में ही जिलाधीश राहुल जैन का बंगला भी है। चित्रों के मिट्टी में दब जाने के बाद भी जिलाधीश राहुल जैन की इन पर नजर नहीं पड़ी है।

इनका कहना है

‘‘सिटी सेंटर की गांधी रोड को हम लैंड स्केपिंग बनाने जा रहे हैं, जिसके चलते वहां पर मिट्टी डाली गई है। हम लोग वहां पर गार्डनिंग भी करेंगे, लेकिन पेंटिंगों को दबाया नहीं गया है।’’

मुकेश बंसल, पार्क अधिकारी

Updated : 14 Feb 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top