Home > Archived > साढू की नाबालिग बेटी को जबरन घर में रखे हुए था मौसा

साढू की नाबालिग बेटी को जबरन घर में रखे हुए था मौसा

साढू की नाबालिग बेटी को जबरन घर में रखे हुए था मौसा
X

फांसी लगाने से पहले घर छोड़ने को लेकर हुआ था विवाद कलंकित हुए रिश्ते


ग्वालियर, न.सं.। फांसी लगाकर आत्महत्या करने वाला मौसा अपने साढू भाई की नाबालिग बेटी को अपने घर में जबरन रखकर उसके साथ बुरा काम करता था। इसको लेकर मृतक का अपनी पत्नी से आए दिन झगड़ा होता था। फांसी लगाने से पहले नाबालिग ने मौसा से घर छोड़ने की जिद की थी। पुलिस ने नाबालिग के बयान दर्ज कर लिए हैं। पुलिस ने मृतक का अंत:परीक्षण कराकर आत्महत्या के मामले की जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। मुरार थाना क्षेत्र के अंतर्गत बड़ागांव स्थित चौराहे पर रहने वाले रामबिहारी यादव ने विगत बुधवार को देर रात फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। रामबिहारी के अपने साढू भाई की 15 वर्षीय नाबालिग बेटी से अवैध संबंध बन गए थे। बताया गया है कि नाबालिग अपने मौसा के घर कुछ दिन रहने के लिए आई थी। इसी दौरान एक दिन अचानक मौसा रामबिहारी की नीयत खराब हो गई और उसने अकेला पाकर नाबालिग का हाथ पकड़ लिया था। रामबिहारी के हौसले उस समय और बुलंद हो गए, जब नाबालिग ने उसकी इस हरकत का विरोध नहीं किया।

इसके बाद रामबिहारी ने नाबालिग के साथ एक बार घिनौना कृत्य किया तो फिर वह रिश्तों को ही भूल गया। पुलिस ने बताया कि विगत बुधवार को नाबालिग अपने घर जाने की जिद रामबिहारी से कर रही थी, लेकिन रामबिहारी ने उसे साफ शब्दो में मना कर दिया। इसी बात को लेकर दोनों में बहस भी हो गई। इसके बाद नाबालिग अपने कमरे में आकर सो गई, जबकि रामबिहारी गुस्सा होकर ऊपरी मंजिल पर बने छत विहीन कमरे में नाबालिग से यहकर चला गया कि वह फांसी लगा रहा है। रामबिहारी कमरे की चौखट पर फांसी का फंदा लगाकर उस पर लटका ही था तभी नाबालिग पहुंच गई। नाबालिग ने आवाज लगाकर मौसी को बुला लिया। जब तक रामबिहारी को फंदे से उतारा गया, तब तक बहुत देर हो चुकी थी। पुलिस ने शव का अंत:परीक्षण कराने के बाद नाबालिग के बयान दर्ज कर आत्महत्या के मामले की जांच-पड़ताल प्रारंभ कर दी है।

फांसी लगाने का किया नाटक और चली गई जान
सूत्रों के अनुसार बुधवार रात को जब नाबालिग अपने मौसा रामबिहारी का घर छोड़कर अपने घर जाने की जिद करने लगी तो रामबिहारी उससे फांसी लगाने की बात कहकर ऊपर चला गया, जहां रामबिहारी फांसी लगाने का नाटक कर रहा था, ताकि नाबालिग घर छोड़कर न जाए, लेकिन यह नाटक हकीकत में बदल गया और फांसी का फंदा गले में कस जाने से उसकी जान चली गई।

गांव में जग-जाहिर था प्रेम प्रसंग
बताया गया है कि रामबिहारी अपने साढू भाई की बेटी को अपनी गाड़ी पर हर रोज घुमाने के लिए लेकर जाता था। उन दोनों के प्रेम प्रंसग के चर्चे घर से निकलकर पूरे गांव में भी जग-जाहिर हो गए थे। इस बात को लेकर रामबिहारी की बदनामी भी हो रही थी, लेकिन उसे इसकी परवाह नहीं थी।

मुरार थाने का निगरानीशुदा बदमाश था मृतक
पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि रामबिहारी मुरार थाना क्षेत्र का निगरानीशुदा बदमाश था। उसके खिलाफ मारपीट सहित अन्य धाराओं के तहत आधा दर्जन से ज्यादा प्रकरण दर्ज हैं। मुरार थाने में बड़ागांव के ही सबसे ज्यादा 16 बदमाश निगरानीशुदा हैं, जो शहर में किसी भी थाने से सबसे ज्यादा हैं।

..तो बच जाती जान
रामबिहारी और नाबालिग के बीच अवैध संबंधों के कारण परिवार की पूरे गांव में बदनामी हो रही थी। रामबिहारी की पत्नी भी पति की इस करतूत से काफी आहत थी और इसको लेकर आए दिन झगड़े होते रहते थे। सूत्रों की मानें तो रामबिहारी की जान बचाई जा सकती थी, लेकिन क्रोध और बदनामी से पत्नी भी इतनी आहत थी कि उसने अपनी बहन की बेटी की चीख-पुकार सुनने के बाद भी भागकर पति की जान बचाने का प्रयास नहीं किया।

एक कहानी यह भी
रामबिहारी और नाबालिग बुधवार को घूमने के बाद घर लौटे थे। इसके बाद रामबिहारी अपने बच्चों के पास था। इसी दौरान नाबालिग आई और रामबिहारी को अपने साथ ले गई। दोनों ने साथ मिलकर वेलेंटाइन-डे मनाया। इस पर रामबिहारी की पत्नी सीता से उसका विवाद होने लगा। इस पर रामबिहारी ने गुस्से में आकर फांसी लगा ली।

तौलिया जलाकर फंदे से किया अलग
रामबिहारी ने अपनी तौलिया से फंदा बनाकर गले में डाला था। जब नाबालिग ऊपर पहुंची तो रामबिहारी फंदे पर लटका तड़प रहा था। नाबालिग को कुछ नहीं सूझा तो उसने आनन-फानन में रामबिहारी की जेब में रखी माचिस निकाली और काड़ी जलाकर तौलिया में आग लगा दी। आग लगने से तौलिया जल गई और रामबिहारी को फंदे से उतार लिया। बताया गया है कि फंदे से उतारने के समय रामबिहारी की सांस चल रही थी, लेकिन उसका गला कसा हुआ था और जब तक फंदा खोला गया, तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।

इनका कहना है

‘‘नाबालिग ने अपने बयान में मृतक रामबिहारी द्वारा जबरदस्ती उसके साथ अवैध संबंध बनाने की बात स्वीकार की है। बावजूद इसके पुलिस द्वारा आत्महत्या के मामले की जांच-पड़ताल की जा रही है।’’


रत्नेश तोमर
नगर पुलिस अधीक्षक

Updated : 16 Feb 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top