Home > Archived > 40 हजार के स्टैंडर्ड डिडक्शन से आपको होगा कितना फायदा

40 हजार के स्टैंडर्ड डिडक्शन से आपको होगा कितना फायदा

40 हजार के स्टैंडर्ड डिडक्शन  से आपको होगा कितना फायदा
X


नई दिल्ली वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वेतनभोगियों को राहत देने के नाम पर 40,000 रुपये के स्टैंडर्ड डिडक्शन की घोषणा की, दूसरी तरफ ट्रांसपोर्ट अलाउंस और मेडिकल रीइंबर्समेंट की सुविधा छीन ली है। अभी 15 हजार रुपये तक के मेडिकल बिल और 19,200 रुपये तक के ट्रांसपोर्ट अलाउंस पर टैक्स छूट की सुविधा मिलती है।

क्या होता है स्टैंडर्ड डिडक्शन?
स्टैंडर्ड डिडक्शन उसी एकमुश्त रकम को कहा जाता है जिसे वेतन से हुई कुल कमाई में से घटा दिया जाता है और उसके बाद टैक्सेबल इनकम की कैलकुलेशन किया जाता है। स्टैंडर्ड डिडक्शन की वापसी से वेतनभोगी वर्ग को सलाहकारों, स्वरोजगार वालों और फ्रीलांसरों के बराबर खड़ा कर दिया गया जिन्हें कमाई के लिए किए गए खर्च पर टैक्स डिडक्शन की छूट मिला करती है।

किसको, कितना फायदा?
मेडिकल रीइंबर्समेंट और ट्रांसपोर्ट अलाउंस पर टैक्स छूट वापस लेने से स्टैंडर्ड डिडक्शन लागू होने के बावजूद सैलरीड क्लास को महज 5,800 रुपये पर कर कटौती का फायदा होगा। हालांकि, किसको कितना फायदा मिलेगा यह इस बात पर नर्भर करता है कि वह कौन से कर स्लैब में आता है। आदर्श स्थिति 5 फीसदी टैक्स स्लैब में आने वाले को 290 रुपये, 20 फीसदी कर स्लैब में आने वाले को 1160 रुपये और 30 फीसदी कर स्लैब में आने वाले को 1740 रुपये रुपये का फायदा होगा। हालांकि, 5 लाख तक की सालाना आय वालों को छोड़ दें तो ज्यादातर मामलों में यह फायदा भी नहीं मिलने वाला है। इसकी वजह है आयकर पर सेस का 3 से बढ़कर 4 फीसदी होना। स्टैंडर्ड डिडक्शन से जो फायदा मिलेगा आयकर पर बढ़े हुए सेस की वजह से वह कम होता जाएगा या फिर अधिक कर देनदारी के मामले में नुकसान ही होगा।

पेंशनरों की बल्ले-बल्ले
स्टैंडर्ड डिडक्शन की वापसी से पेंशनभोगी वर्ग को सीधा फायदा पहुंचा है। पहले उन्हें ट्रांसपोर्ट अलाउंस (परिवहन भत्ता) और चिकित्सा पर विभिन्न खर्चों (मिसलेनियस मेडिकल एक्सपेंसेज) का रीइंबर्समेंट नहीं मिला करता था। लेकिन, नए फैसले के दायरे में पेंशनर्स भी आ चुके हैं जिससे उनके टैक्सेबल इनकम में 40,000 रुपये की और कटौती हो जाएगी। यानी, अब उनका टैक्सेबल इनकम 40,000 रुपये कम हो जाएगा जिसका सीधा लाभ कर बचत के रूप में होगा।

Updated : 2 Feb 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top