Home > Archived > कनाडा प्रधानमंत्री का कैप्टन को भरोसा, गरमपंथी विचारधारा का समर्थन नहीं करेगा कनाडा

कनाडा प्रधानमंत्री का कैप्टन को भरोसा, गरमपंथी विचारधारा का समर्थन नहीं करेगा कनाडा

कनाडा प्रधानमंत्री का कैप्टन को भरोसा, गरमपंथी विचारधारा का समर्थन नहीं करेगा कनाडा
X


चंडीगढ़। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टरूडो ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को भरोसा दिया है कि कनाडा भारत या किसी अन्य क्षेत्र में गरमपंथी विचारधारा का समर्थन नहीं करता है। पीएम टरूडो ने बुधवार को अमृतसर दौरे के दौरान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर से हुई मुलाकात के दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। बैठक में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जस्टिन टरूडो से गरमपंथी विचारधारा को बढ़ावा देने वाली ताकतों के विरूद्ध शुरू की गई लड़ाई, दहशतवाद, अपराध तथा नशीले पदार्थों की तस्करी जैसे अपराधों पर नियंत्रण के लिए कनाडा से सहयोग मांगा।

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने बैठक में हुई चर्चा की जानकारी देते हुए बताया कि उनके समक्ष कनाडा में गरमपंथी विचारधारा को बढ़ावा देने का मुद्दा उठाया गया। इस पर टरूडो ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन में ऐसी चुनौतियों से मुकाबला किया है। कनाडा भारत ही नहीं अन्य देशों में भी शांति का समर्थक है। बैठक में अमरिंदर ने कनेडियन प्रधानमंत्री को उन नौ व्यक्तियों की सूची भी सौंपी जो पंजाब में हुई आपराधिक गतिविधियों में शामिल रहे हैं। अब कनाडा में रह रहे उक्त व्यक्तियों पर पंजाब में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हथियारों की सप्लाई तथा वित्तीय मदद करने का आरोप है। ये लोग कनाडा में बैठकर यहां के नौजवानों को गलत रास्ते पर चलने को प्रोत्साहित कर रहे हैं। अमरिंदर ने पंजाब में हुई साजिशन हत्याओं के मामले में इंडो-कनेडियन व्यक्तियों के शामिल होने का मामला उठाते हुए कार्रवाई की मांग की। बैठक में कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन तथा पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिदधू भी मौजूद रहे। अमरिंदर ने कहा कि पंजाब के लोग पूरी तरह से शांति चाहते हैं। अलग सिख राज्य की मांग करके चुनाव लड़ने वाले लोग अपनी जमानत जब्त करवा चुके हैं। यहां की जनता ने ऐसी विचारधारा वाले लोगों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है।

बैठक के दौरान कनेडियन प्रधानमंत्री ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को भरोसा दिलाया कि कनाडा द्वारा पंजाब के साथ संबंधों को मजबूत करने की दिशा में हर संभाव प्रयास किया जाएगा। कनाडा की आर्थिक स्थिति मजबूत करने में पंजाब की भूमिका अहम है। पंजाब के मुख्यमंत्री ने भविष्य में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय हितों को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों के स्तर पर पंजाब व कनाडा के बीच जानकारियां साझा करने का प्रस्ताव भी कनेडियन प्रधानमंत्री के सामने रखा।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कनेडियन प्रधानमंत्री के सामने दोनों देशों के बीच कारोबारी संबंधों को आगे बढ़ाने का प्रस्ताव रखते हुए कहा कि पंजाब तथा कनाडा मिलकर कई परियोजनाओं पर काम कर सकते हैं जिससे दोनों देशों को लाभ मिलेगा। बैठक के दौरान कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री टरूडो को अपनी किताब 'ऑनर एंड फिडेल्टी-वर्ल्ड वार-1' तथा भारतीय लेखक खुशवंत सिंह की पुस्तक 'हिस्ट्री ऑफ सिख' भेंट की। अमरिंदर ने टरूडो की पत्नी सोफी ग्रोगोइर को पंजाब की पारंपरिक फुलकारी व शाल के अलावा उनके बच्चों को भी तोहफे भेंट किए।

Updated : 21 Feb 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top