Home > Archived > अब ट्रेनों की बर्थ के पास भी लगेगी खाने की मूल्य सूची, नहीं वसूल पाएंगे ज्यादा पैसे

अब ट्रेनों की बर्थ के पास भी लगेगी खाने की मूल्य सूची, नहीं वसूल पाएंगे ज्यादा पैसे

अब ट्रेनों की बर्थ के पास भी लगेगी खाने की मूल्य सूची, नहीं वसूल पाएंगे ज्यादा पैसे
X

ग्वालियर,न.सं.। रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म से लेकर ट्रेन में खान-पान सेवाएं मुहैया कराई जाती हैं। ट्रेनों में लगे पेंट्रीकार से यात्रियों को भोजन, नाश्ता-पानी दिया जाता है, लेकिन ट्रेन के भीतर वेंडर मनमाने ढंग से यात्रियों से रुपए वसूल करते हैं। सात रुपए की चाय 10 रुपए में बेचकर अवैध वसूली की जाती है। इसी तरह से पानी, समोसा, ब्रेड, बिस्कुट सहित अन्य सामान की भी अधिक कीमत ली जाती है। यात्रियों के सवाल करने पर तरह-तरह के बहाने बनाकर वेंडर गुमराह कर देते हैं, इतना ही नहीं यात्रियों के साथ अभद्रता भी करते हैं। लेकिन अब यात्रियों की समस्या को दूर करने के लिए रेलवे ने रेट लिस्ट लगाने का फैसला किया है। अब स्टीकर हर कोच में हर बर्थ के पास लगाया जाएगा। जिसमें हेल्प नंबर लिखा रहेगा, ताकि समस्या आने पर यात्री शिकायत दर्ज करा सकें।

पेंट्रीकार के कर्मचारियों की रहती है मनमानी:- ट्रेन में वेंडर चीजों का मनमाना रेट वसूलते हैं।

- वेंडर किसी भी यात्री को मीनू कार्ड भी उपलब्ध नहीं कराते।
- एमआरपी से अधिक दर पर सामान बेचने को लेकर अक्सर कहा-सुनी होती है।
- मीनू और रेट कार्ड न होने से यात्री वस्तु की दर का आंकलन नहीं कर पाते हैं।
इन नंबरों पर करें शिकायत

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि ट्रेन में मनमानी रोकने के लिए हेल्प लाइन नंबर दर्ज हैं। रेलवे के 139 और 182 नंबर पर शिकायत करके यात्री किसी भी सामान की अधिक कीमत वसूलने के संबंध में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

वेंडर और यात्रियों के बीच होती है झड़प
वेंडर द्वारा मनमाने पैसे वसूलने से कई बार यात्रियों और वेंडर के बीच झड़प होती है। ट्रेन के भीतर वेंडर की दादागिरी को सहन करके लोग सामान खरीद लेते हैं। असली समस्या तब आती है जब बच्चे किसी सामान के लिए जिद करने लग जाते हैं, ऐसे में लोगों की मजबूरी होती है कि वेंडर की दर पर सामान खरीदकर बच्चों को दें।

Updated : 22 Feb 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top