Home > Archived > बिना योजना बन रही सड़क, सीवर डलने फिर उखड़ेगी

बिना योजना बन रही सड़क, सीवर डलने फिर उखड़ेगी

बिना योजना बन रही सड़क, सीवर डलने फिर उखड़ेगी
X

मामला जयेन्द्रगंज में सड़क डम्बरीकरण का


ग्वालियर, विशेष प्रतिनिधि। नगर निगम के अधिकारी निगम धन का किस तरह बिना योजना के दुरूपयोग कर रहे हैं इसका जीता जागता उदाहरण जयेन्द्रगंज में बन रही सड़क का है। इंजीनियरों ने मोटे कमीशन के लालच में ठेकेदार को काम करने को कहा तो रातों रात जयेन्द्रगंज में सड़क डम्बरीकरण होने लगा जबकि इसी जगह पर सीवर लाइन डलने के लिए टेण्डर हो चुके हैं। यानि कि जैसे ही सड़क बन जाएगी फिर उसे खोद दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक वार्ड 57 के तहत नदी गेट जयेन्द्रगंज में बीते रोज सड़क निर्माण कार्य शुरू हुआ है जो घोड़ा चौक तक चलेगा। इसके लिए हाकिम शर्मा ठेकेदार द्वारा तेज गति से काम किया जा रहा है। वैसे तो जरूरत पड़ने पर आमजन सड़क निर्माण की मांग करते हैं तो निगम अधिकारियों के कानों पर जूं नहीं रेंगती लेकिन मोटे कमीशन के लालच में निगम इंजीनियरों ने यह जानना भी मुनासिब नहीं समझा कि जिस मार्ग पर डाम्बरीकरण हो रहा है वहां सीवर की लाइन डलना है। सीवर लाइन डलेगी तो यही बनी बनाई सड़क खोदी जाएगी। इस तरह निगम में इस समय पहले बनाओ फिर खोदो और फिर बनाओ की परंपरा चल निकली है। इसमें लाखों करोड़ों रुपया पानी की तरह बह रहा है। पता लगा है कि ग्वालियर पूर्व में उपायुक्त ए.पी.एस. भदौरिया, क्लस्टर अधिकारी सतेन्द्र यादव इसी तरह के काम कराने के लिए जाने जा रहे है। इनके द्वारा अधिकांश काम कम दर के स्वीकृत होते ही ठेकेदार को खुला छोड़ देते हैं। पिछले दिनों जल विहार क्षेत्र में तो कई काम एक चर्चित और बदनाम ठेकेदार को बिना टेण्डर के दे दिए गए। जब उक्त दोनों अधिकारियों से बिना योजना के सड़क निर्माण की जानकारी लेने मोबाइल लगाया गया तो दोनों ने फोन को उठाना उचित तक नहीं समझा। इससे लगता है कि दाल में जरूर कुछ काला है।

इनका कहना है

‘मेरे क्षेत्र जयेन्द्रगंज में अधिकारियों द्वारा जानकारी दिए बगैर सड़क निर्माण कराया जा रहा है। जबकि इस क्षेत्र की सीवर चौक होने के कारण रोजाना मशीन भेजकर सीवर सफाई की जा रही है। यहां नई सीवर डालने के लिए टेण्डर हो गए हैं फिर इस नई सड़क को खोदा जाएगा। जिससे निगम के पैसे की बर्बादी होगी वहीं जनता भी परेशान होगी।’

निधि अवधेश कौरव
पार्षद वार्ड क्रमांक 57

फूलबाग गुरुद्वारे से इंदरगंज चौराहे तक लगभग 50 लाख रुपए की लागत से एनएसएम कंपनी द्वारा सड़क डंबरीकरण किया जा रहा है।

वीरेन्द्र शाक्य, क्षेत्राधिकारी क्षेत्र क्र. 13

Updated : 22 Feb 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top