Home > Archived > खादी भवन में ही नहीं अब मॉल और रिटेल चेन में भी मिलेंगे खादी के डिजायनर कपड़े

खादी भवन में ही नहीं अब मॉल और रिटेल चेन में भी मिलेंगे खादी के डिजायनर कपड़े

खादी भवन में ही नहीं अब मॉल और रिटेल चेन में भी मिलेंगे खादी के डिजायनर कपड़े
X

नई दिल्ली। खादी के डिजायनर कपड़े अब केवल खादी भवन में ही नहीं बल्कि मॉल और रिटेल चेन ऑउटलेट पर भी उपलब्ध होंगे। इसकी शुरूआत नोएडा में मेसर्स ग्लोबस के आउटलेट पर खादी के लिए एक विशेष कॉर्नर बनाया गया है। सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम राज्‍यमंत्री गिरिराज सिंह ने यह जानकारी मंगलवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब से खादी के ब्रांड एंबेसडर बने हैं, इसके कारोबार में उत्साहजनक वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि जहां पहले यह आंकड़ा महज 8 सौ करोड़ था वह अब 22 सौ करोड़ तक पहुंच गया है और ग्रामीण उद्योग 54 सौ करोड़ हो गया है। उन्होंने कहा कि खादी के माध्यम से हम 8 सौ नए गांवों को रोजगार युक्त भी करेंगे।

सिंह ने कहा कि आमतौर पर यह धारणा है कि खादी केवल बुजुर्ग पहनते हैं और ये फैशन के अनुरूप नहीं है। इसलिए खादी के कपड़ों को फैशन के अनुरूप तैयार कर उन्हें मॉल और रिटेल चेन आउटलेट पर उलब्ध कराने की योजना शुरू की गई है। खादी को खादी भवन से निकालकर मॉल और रिटेल चेन में ले जाने का काम कर रहे हैं। इसके लिए पिछले साल मंबई में करीब 20 रिटेल चेन जैसे बिग बाजार, शॉपर्स स्टॉप, पेंटालून, डब्ल्यू, ग्लोबस, अपना बाजार के साथ इस पर चर्चा हुई। इसका नतीजा ये रहा कि पहली बार इनमें से काफी रिटेल चेन में एक्सक्लूसिव खादी डिजायनर कॉर्नर देखने को मिलेंगे। इससे आर्टीजन को भी फायदा होगा।

इसी का परिणाम हुआ कि मुंबई में खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने खादी कॉर्नर शुरू करने के लिए मेसर्स ग्लोबस के साथ करार किया। इसके अलावा देश के मुख्य हवाई अड्डों पर भी खादी कार्नर शुरू करने की योजना है ताकि विदेश से आने वाले लोग खादी के उत्पाद खरीद सकें।

Updated : 7 Feb 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top