Home > Archived > गोरखपुर सहित लोकसभा की तीन सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा

गोरखपुर सहित लोकसभा की तीन सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा

गोरखपुर सहित लोकसभा की तीन सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा
X


नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की गोरखपुर, फूलपुर सीट और बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा कर दी। तीनों सीटों के लिए 11 मार्च को मतदान होगा और 14 मार्च को नतीजे आयेंगे। इसके अलावा बिहार की भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव संपन्न होंगे। गोरखपुर और फूलपुर सीट क्रमश: वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या के लोकसभा से इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी। बिहार की अररिया सीट राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता मोहम्मद तसलीमुद्दीन के निधन के बाद खाली हुई है।

राजस्थान की अलवर व अजमेर सीट पर हाल ही में हुए उपचुनाव में भाजपा की हार के बाद यह चुनाव काफी महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं। एक तरफ इससे योगी सरकार की उत्तर प्रदेश में राजनीतिक पकड़ और दूसरी ओर बिहार में जनता दल यूनाइटेड और भाजपा के गठबंधन को जनता की मान्यता के आधार का पता चलेगा। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि राज्यसभा से इस्तीफा दे चुकी पूर्व मुख्यमंत्री मायावती राष्ट्रीय राजनीति में फिर से सक्रिय होने और प्रदेश में अपनी पकड़ बनाने के लिए फूलपुर चुनाव लड़ सकती हैं| हालांकि पार्टी अभी इसकी पुष्टि नहीं कर रही है। गोरखपुर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पांच बार सांसद रह चुके हैं| हाल ही में उनके नेतृत्व में भाजपा ने राज्य की नगर निकाय चुनावों में बड़ी जीत दर्ज की है।

चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन के अनुसार 13 फरवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी। नाम दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी है। 11 मार्च को मतदान होगा और नतीजे 14 मार्च को आयेंगे।

Updated : 9 Feb 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top