Home > Archived > मिसाल: दो महिलाएं देंगी एक-दूसरे के पति को किडनी

मिसाल: दो महिलाएं देंगी एक-दूसरे के पति को किडनी

मिसाल: दो महिलाएं देंगी एक-दूसरे के पति को किडनी
X

अहमदाबाद के चिकित्सक बने मददगार

- जीवन गुप्ता बाएं ओर एवं संदीप गुप्ता दाएं ओर अपनी पत्नी के साथ

ग्वालियर, न.सं./सुजान सिंह बैस। दो महिलाएं किडनी दान कर एक-दूसरे के परिवारों को खुशियां बांटेंगी। उक्त दोनों महिलाएं किसी और को नहीं बल्कि एक-दूसरे के पतियों को अपनी किडनी देंगी। एक साल से भी अधिक समय से किडनी की बीमारी से जूझ रहे इन दोनों महिलाओं के पतियों को देश भर के अस्पतालों में भटकने के बाद अब आशा की किरण मिली है। वह भी अहमदाबाद के चिकित्सकों के कारण।

थाटीपुर ग्वालियर निवासी संदीप गुप्ता किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे, जिसको लेकर उनकी पत्नी काफी चिंतित थी। वहीं नीमच के रहने वाले जीवन कायस्थ भी इसी समस्या से जूझ रहे थे। संयोग से दोनों दंपति अहमदाबाद में इलाज कराने पहुंचे, जहां जीवन की पत्नी सुनीता देवी एवं संदीप गुप्ता की पत्नी राधा गुप्ता अपने पति को किडनी देने के लिए तैयार थीं, लेकिन जब चिकित्सकों ने जांच की, तो पता चला कि दोनों की किडनी मैच नहीं हो रही है।

इसके बाद दोनों ने जीने की आशा ही छोड़ दी थी, लेकिन अहमदाबाद के जिस सिविल अस्पताल में जो चिकित्सक संदीप व जीवन का इलाज कर रहे थे, उन्होंने इन दोनों की मदद करते हुए एक-दूसरे से संपर्क कराया। इसके बाद चिकित्सकों ने बताया कि अगर संदीप को सुनीता देवी किडनी देती हैं, तो वह मैच हो रही है। इसी तरह राधा गुप्ता जीवन को किडनी देगी तो वह भी मैच होगी। इन दो परिवारों की आंखों में कुछ दिनों पहले आंसू थे। आंसू अब भी हैं, लेकिन तसल्ली के। अहमदाबाद के चिकित्सकों ने बताया कि इस किडनी प्रत्यारोपण के लिए प्राधिकार समिति के प्रमाण की जरूरत होगी। इसके बाद गुप्ता दंपति ग्वालियर के गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय पहुंचे, जहां समिति ने उनको प्रमाण पत्र सौंपा। अब नीमच के रहने वाले जीवन कायस्थ को इन्दौर से यह प्रमाण पत्र लेना है। इसके बाद किडनी प्रत्यारोपित की जाएगी।

75 मामलों में मिल चुकी है अनुमति

गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय में किडनी प्रत्यारोपण के लिए 75 मामले पहुुंच चुके हैं, जिन्हें महाविद्यालय की प्राधिकार समिति ने अनुमति दी है। वहीं महाविद्यालय से मिली अनुमति के अनुसार वर्ष 2017 में सबसे अधिक 17 मामले महाविद्यालय में पहुंचे हैं।

Updated : 10 March 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top