Home > Archived > प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर में किया भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर में किया भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर में किया भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन
X

इंफाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मणिपुर विश्वविद्यालय परिसर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया। इस तीन दिवसीय सम्मेलन में देशभर से करीब 5,000 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। खास बात यह है कि 5,000 प्रतिनिधियों में से 2,000 वैज्ञानिक हैं। पीएम ने इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रो. यशपाल, प्रो. यू. आर. राव. और डॉ. बलदेव राज को याद किया। प्रधानमंत्री ने स्टीफन हॉकिंग को भी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि स्टीफन दो बार भारत आए और हमें अपना दोस्त माना।

पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर यूनिवर्सिटी नॉर्थ ईस्ट में शिक्षा के क्षेत्र में काफी बड़ा काम कर रही है, ऐसा सिर्फ दूसरा बार हुआ है जब भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन नॉर्थ ईस्ट में किया गया हो। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि देश के विकास की नीति पर दोबारा रिसर्च किया जाए। कार्यक्रम में पीएम ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट के लिए सरकार ने काफी काम किया है, जिसमें कई तरह की रिसर्च इंस्टीट्यूट को बनाने का काम भी है। हमने बंबू नीति में बदलाव किया, नॉर्थ ईस्ट के लिए ये काफी बड़ा फैसला है।

उन्होंने कहा कि आज के समय में समाज के लिए विज्ञान की काफी जरूरत है। क्या हमारे देश में बच्चों को सही तरीके से विज्ञान की जानकारी है, इस बात पर सोचना होगा। मैं वैज्ञानिकों से अपील करुंगा कि हर साल करीब 100 घंटे स्कूली बच्चों के साथ बिताएं, इससे भारत का उज्जवल भविष्य तैयार होगा।


Updated : 16 March 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top